कोटेदार नहीं हड़प पाएंगे गरीबों का राशन, घटतौली करने पर होगी कड़ी कार्रवाई

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. रायबरेली

कोटेदार नहीं हड़प पाएंगे गरीबों का राशन, घटतौली करने पर होगी कड़ी कार्रवाई

कोटेदार नहीं हड़प पाएंगे गरीबों का राशन, घटतौली करने पर होगी कड़ी कार्रवाई


संवाददाता पवन अग्निहोत्री

रायबरेली। जिले के लगभग सभी खंड विकास क्षेत्रों में कई जगह से कोटेदारों द्वारा राशन वितरण न किए जाने की मौखिक शिकायतें आ रही हैं। राशन वितरण में लेट लतीफ होने के बारे में कोटेदारों ने अपनी अलग-अलग समस्याएं बताई हैं। शिवगढ़ क्षेत्र के 45 सरकारी राशन की दुकानों पर निःशुल्क राशन नहीं वितरित हो रहा है। ऐसे में कार्डधारकों को राशन की दुकानों के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं।

इसी माह दिसंबर की 12 तारीख से मुख्यमंत्री योगी ने दोगुना राशन व निःशुल्क तेल, दाल, नमक सरकारी राशन की दुकानों पर मिलने की शुरुआत किया था। उसके बाद से हर दिन क्षेत्र की सभी दुकानों पर कार्डधारक बराबर पहुंच रहे हैं। कई जगहों पर कोटेदार द्वारा यह बताया जा रहा है कि राशन तो आ गया लेकिन अभी चना नहीं आया है। जिस कारण राशन, तेल, दाल, नमक नहीं बांटा जा रहा है। विकास क्षेत्र शिवगढ़ में कुल 45 सरकारी राशन की दुकान हैं।

गोदाम प्रभारी शुभम प्रजापति के मुताबिक अब तक 20 कोटेदारों द्वारा  राशन उठाया गया है। शेष कोटेदार राशन उठा रहे हैं लेकिन गोदाम पर चना नहीं आया है। जिसके कारण उठान भी नहीं हो रही है। कोटेदारों की लापरवाही वह सुस्ती के चलते महत्वपूर्ण योजना के क्रियान्वयन में देरी हो रही है। वही जानकारों की मानें तो इसके पीछे कोटेदारों की अपनी कोई चाल है। राशन वितरण में देरी से कार्ड धारक परेशान हैं। कार्ड धारक प्रतिदिन राशन की दुकानों का चक्कर लगा रहे हैं। कई जगह कार्डधारख और कोटेदारों में नोकझोंक भी होती है। इस बारे में जब पूर्ति निरीक्षक अमित चतुर्वेदी से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि शिवगढ़ में कुल 45 सरकारी राशन की दुकान हैं। जिसमें 20 से अधिक राशन की दुकानों पर उठान हो चुकी है। शेष दुकानदार राशन उठा रहे हैं। चने की एक गाड़ी आ चुकी है। दूसरी भी गाड़ी गोदाम पर पहुंचने वाली है जैसे ही दुकानों पर राशन नमक तेल चना पहुंच जाएगा। उसी दिन से कोटेदार राशन बांटना शुरू कर देंगे।

कोटेदार नहीं हड़प पाएंगे गरीबों का राशन

कोटेदार गरीबों का राशन हड़प न लें इसके लिए कई टीमें भी बनाई गई हैं। यह सख्त निर्देश दिया गया है कि अगर कोई भी कोटेदार कम राशन देता है। महीने में दो बार राशन नहीं बांटता है, तो शिकायत मिलने पर उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। यहां तक उसका कोटा भी निरस्त किया जा सकता है। उनसे जब यूनिट पर डबल राशन वाली बात पूछी गई तो उन्होंने बताया कि बिल्कुल सही है प्रत्येक यूनिट पर डबल राशन मिलेगा महीने में दो बार राशन मिलेगा पहला राशन 5 तारीख से 15 तारीख तक वही दूसरा राशन 20 तारीख से 30 तारीख तक  बांटा जाएगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।