कप्तानी नहीं छोड़ रहे थे कोहली, BCCI ने इंतजार किया फिर रोहित को सौंपी कप्तानी

  1. Home
  2. खेल

कप्तानी नहीं छोड़ रहे थे कोहली, BCCI ने इंतजार किया फिर रोहित को सौंपी कप्तानी

कप्तानी नहीं छोड़ रहे थे कोहली, BCCI ने इंतजार किया फिर रोहित को सौंपी कप्तानी


पब्लिक न्यूज़ डेस्क

BCCI ने विराट कोहली को 48 घंटे का अल्टीमेटम देकर, उनके न चाहते हुए भी, कप्तानी से हटा दिया। उन्होंने इस्तीफा भी नहीं दिया था। उनकी जगह रोहित को वनडे की कमान सौंपी गई है। मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से यह दावा किया जा रहा है। कोहली 2023 में भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में कप्तानी की इच्छा पाले हुए थे।

48 घंटे का समय दिया था कोहली को

पीटीआई ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कोहली ने पहले ही टी20 से कप्तानी छोड़ दी थी। ऐसे में बीसीसीआई ने उन्हें वनडे की कप्तानी से भी इस्तीफा देने के लिए 48 घंटे का समय दिया था। बीसीसीआई की सिलेक्शन कमेटी ने इस तय समय तक कोहली के रिस्पॉन्स का इंतजार किया। जवाब नहीं मिलने पर उन्होंने 49वें घंटे में खुद ही फैसला लिया और रोहित शर्मा को टी20 के साथ वनडे टीम की कप्तानी भी सौंप दी ।

कोहली अगले वर्ल्ड कप में कप्तानी करना चाहते थे

बोर्ड ने यह फैसला 2023 में भारत की मेजबानी में ही होने वाले वनडे वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए लिया हालांकि अब तक कोहली का भी कुछ बयान नहीं आया है। रिपोर्ट के मुताबिक, कोहली 2023 वर्ल्ड कप तक कप्तान बने रहना चाहते थे, लेकिन सेलेक्शन कमेटी ने उन्हें यह मौका नहीं दिया। कमेटी ने तभी यह फैसला कर लिया था, जब टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी।

बीसीसीआई सम्मानजनक विदाई देना चाहता था

कोहली करीब 5 साल से टीम की कमान संभाल रहे हैं। ऐसे में सेलेक्शन कमेटी उन्हें सम्मानजनक विदाई देना चाहती थी। उन्होंने मौका भी दिया, लेकिन अंत में कमेटी को अपनी कलम चलानी पड़ी और कोहली को बर्खास्त कर दिया। कोहली हमेशा से ही पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के उलट आक्रामक तेवर के लिए जाने जाते हैं । 

कोहली ने स्वेच्छा से छोड़ी थी टी-20 की कप्तानी

कोहली ने स्वेच्छा से टी-20 की कप्तानी छोड़ी थी। ‌BCCI वनडे फॉर्मेट के लिए भी उनसे यही उम्मीद कर रहा था। कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम का रिकॉर्ड बेहतरीन रहा है। टीम ने 95 वनडे मैच खेले, जिसमें से 65 जीते और 27 हारे। तीन टाई रहे या नतीजा नहीं निकल सका। टीम का जीत का प्रतिशत 68 रहा। हालांकि, वे टीम को कोई ICC ट्रॉफी दिलाने में नाकाम रहे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।