जानें डिप्टी CM केशव मौर्या की सीट पर सियासी गणित?

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. प्रतापगढ़

जानें डिप्टी CM केशव मौर्या की सीट पर सियासी गणित?

जानें डिप्टी CM केशव मौर्या की सीट पर सियासी गणित?


पब्लिक न्यूज़ डेस्क : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के पांचवें चरण का मतदान रविवार यानी 27 फरवरी को होना है। इस चरण में पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों के साथ अवध क्षेत्र के कुछ जिले शामिल हैं और इस तरह 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों पर रविवार को वोट पड़ने हैं। पांचवें चरण में प्रतापगढ़ से प्रयागराज वाया कौशांबी और फूलपुर निर्वाचन क्षेत्र में भी मतदान होना है।

साल 2017 में प्रयागराज के 12 निर्वाचन क्षेत्रों में से, भाजपा ने आठ सीटें जीती थीं जबकि उसके सहयोगी अपना दल के खाते में एक सीट आई थी। वहीं सपा ने एक सीट जीती थी और बसपा ने दो सीटें हासिल की थीं। अपना दल ने प्रतापगढ़ जिले में भी दो सीटों पर जीत हासिल की थी जबकि साल 2017 में कौशांबी की तीनों सीटों पर बीजेपी ने अपना परचम लहराया था।

इस बार यूपी के उपमुख्यमंत्री और बीजेपी के सबसे बड़े ओबीसी चेहरे केशव प्रसाद मौर्य कौशांबी के सिराथू से चुनाव लड़ रहे हैं। उनके सामने कृष्णा पटेल के नेतृत्व वाले अपना दल गुट की पल्लवी पटेल हैं। पल्लवी केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की छोटी बहन हैं। दोनों बहनों ने अलग-अलग राजनीतिक रास्ते चुने हैं। अनुप्रिया पटेल के नेतृत्व वाला अपना दल (सोनेलाल) गुट भाजपा के साथ है जबकि पल्लवी पटेल कौशांबी के सिराथू से सपा-गठबंधन की प्रत्याशी हैं।

कौशांबी की सिराथू विधानसभा सीट पर कुर्मी/पटेल और ओबीसी आधारित अपना दल का मजबूत पकड़ है। समाजवादी पार्टी को ऐसी उम्मीद है कि कौशांबी की सिराथू विधानसभा सीट पर कृष्णा और पल्लवी पटेल के नेतृत्व वाला गुट अनुप्रिया पटेल की पार्टी अपना दल (सोनेलाल) को मात दे सकता है, और इस क्षेत्र में बहुत जरूरी सीट परिवर्तन से सीधे तौर पर फायदा सपा को हो सकता है। इस लिहाज से यूपी के उपमुख्यमंत्री की यह सीट बेहद अहम मानी जा रही है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।