बलिया में पॉली टनल तकनीक पर किसान गोष्ठी का हुआ आयोजन

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. बलिया

बलिया में पॉली टनल तकनीक पर किसान गोष्ठी का हुआ आयोजन

बलिया में पॉली टनल तकनीक पर किसान गोष्ठी का हुआ आयोजन


संवाददाता संजय कुमार तिवारी 

गड़वार(बलिया) - राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक नाबार्ड एवं माँ सुरसरी सेवा संस्थान के सहयोग से एफएसपीएफ परियोजना अंतर्गत लो पॉली टनल तकनीक द्वारा आफ सीजन सब्जी की खेती सम्बंधित किसान जागरूकता व गोष्ठी का आयोजन ब्लॉक के थुम्हाउत्तम गांव सोमवार को किया गया।इस दौरान जिला विकास प्रबंधक (नाबार्ड)अखिलेश कुमार झा ने कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए किसानों के लो पाली हाउस पर योजना से जुड़ने के लिए धन्यवाद किया। साथ ही कहा कि इस तकनीक से किसानों का आर्थिक विकास हो सकेगा साथ ही क्षेत्र के अन्य किसान भी इस विधि को आने वाले समय में अपनाने का कार्य करेंगे।

इस दौरान परियोजना प्रबंधक राज नारायण सिंह ने बताया कि लो पॉली टनल का अपना एक सूक्ष्म वातावरण होता है जो तापमान,नमी,आपेक्षिक आद्रता को नियंत्रित करता है।अग्रणी जिला प्रबंधक राजकुमार पांडेय ने कहा की आफ सीजन सब्जियों की खेती इस तकनीक से उपयोगी एवं लाभदायक है,लो पॉली टनल में सिंचाई व कीट प्रबंधन एवं मृदा का संरक्षण करना आसान एवं कम खर्चीला है।इस दौरान किसानों को बैंक से जुड़ी अनेक योजनाओं की जानकारी भी दी गई।आर सेटी के निदेशक डी के सिंह ने अपने संस्थान द्वारा दिये जाने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रमों की जानकारी चयनित किसानों को विस्तार पूर्वक दी। माँ सुरसरी सेवा संस्थान,कथरिया के सचिव डॉ० सुधीर कुमार सिंह ने किसानों को परियोजना से जुड़ने के लिए आभार प्रकट किया।

अधिकारियों ने किसानों के खेत पर लगे लो पाली टनल का अवलोकन भी किया।इस अवसर पर प्रगतिशील किसान जयप्रकाश सिंह,श्रीकृष्ण सिंह,विजय कुमार सिंह, विरेन्द्र सिंह,अजय कुमार, चंद्रभान,छोटे लाल वर्मा, स्वामी नाथ राम, कौशल वर्मा,जय प्रकाश कुशवाहा,मोहन सिंह कुशवाहा, लक्ष्मण कुशवाहा, ननकू कुशवाहा, लालमोहर कुशवाहा सहित ब्लॉक के शाहपुर, कोटवा एवं थुम्हाउत्तम गांव के सभी चयनित 20 किसानों ने अपने अनुभव को साझा किया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।