कार्तिक मास में मां लक्ष्मी की कृपा पाने को लेकर करें ये उपाय, धन की चिंता होगी दूर

  1. Home
  2. धर्म

कार्तिक मास में मां लक्ष्मी की कृपा पाने को लेकर करें ये उपाय, धन की चिंता होगी दूर

कार्तिक मास में मां लक्ष्मी की कृपा पाने को लेकर करें ये उपाय, धन की चिंता होगी दूर


पब्लिक न्यूज डेस्क। शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima) के अगले दिन से ही कार्तिक माह (Kartik Month) आरंभ हो जाता है। 21 अक्टूबर से शुरु हुआ कार्तिक का माह हिंदू धर्म में बेहद पवित्र पूजा-पाठा का माह होता है। ऐसी मान्यता है कि इस माह में खूब पूजा-पाठ व्रत आदि कर सभी पापों को नाश करा जा सकता है। इस माह में तुलसी पूजा (Kartik Month Tulsi Puja) के संग लक्ष्मी की पूजा (Lakshmi Puja) भी की जाती है ताकि उनका आशीर्वाद लिया जा सके। शास्त्रों के अनुसार कार्तिक माह लक्ष्मी जी (Kartik Month Lakshmi Puja) को बेहद प्रिय है। कार्तिक मास में शुक्रवार (Kartik Month Friday Upaye) का दिन मां लक्ष्मी के लिए बेहद खास माना जाता है।

गौरतलब है कि शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है। इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा होती है। इससे घर में धन-वैभव की प्राप्ति होती है। कार्तिक मास में लक्ष्मी पूजा का विशेष योगदान होता है। ऐसे में अगर कार्तिक मास के शुक्रवार के दिन ये उपाय करने पर आर्थिक तंगी का खात्मा हो सकता है। इससे धन के आगमन के रास्ते खुलते हैं।

कार्तिक माह में माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कार्तिक माह की शुक्रवार के दिन लाल या सफेद वस्त्र पहनना चाहिए। हाथ में चांदी या अंगूठी का छल्ला पहन के मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना करें। ऐसा करने से माता प्रसन्न होकर सभी मनोकामनाओं को पूरा करती हैं।

- कार्तिक माह के दिनों में रात के समय हल्की रोशनी रखने से मां लक्ष्मी खुश होती हैं।

- कार्तिक माह में शुक्रवार को मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा होती है। इससे धन आगमन के रास्ते खुलते हैं। इसके साथ खुशहाल दांपत्य जीवन प्रेम संबंध बेहतर होते हैं ।

- गाय को शुक्रवार के दिन रोटी खिलाने से भी माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है।

- धार्मिक ग्रंथों के अनुसार शुक्रवार के दिन मंदिर में शुद्ध देसी दीपक जलाने के साथ तुलसी के पौधा की पूजा करने से माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।

- कहते हैं शंख घंटी में माता लक्ष्मी का वास होता हैं। ऐसे में पूजा करते समय इनका उपयोग करने से माता लक्ष्मी बहुत जल्द प्रसन्न हो जाती हैं।

- मां लक्ष्मी के मंदिर शुक्रवार के दिन जाकर उन्हें लाल वस्त्र, लाल बिंदी, सिंदूर, लाल चुन्नी लाल चूड़ियां अर्पित करने से सभी मनोकामना पूरी हो जाती है।

- मां लक्ष्मी को शीघ्र खुश करने के लिए हाथों में पांच लाल रंग के फूलों को लेकर ध्यान करें। इसके साथ माता का ध्यान करें।

- इतना ही नहीं, कार्तिक माह के शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी नारायण का पाठ करने से सुख-समृधी आती है। पाठ करने के बाद लक्ष्मी नारायण को खीर का भोग अवश्य लगाएं। ऐसा करने से माता सभी इच्छाएं पूर्ण कर देती हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।