Janmashtami 2022: जन्माष्टमी को लेकर 2 महीने से तैयारी कर रहे व्यापारी, 500 करोड़ के व्यापार की उम्मीद!

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. मथुरा

Janmashtami 2022: जन्माष्टमी को लेकर 2 महीने से तैयारी कर रहे व्यापारी, 500 करोड़ के व्यापार की उम्मीद!

Janmashtami 2022: जन्माष्टमी को लेकर 2 महीने से तैयारी कर रहे व्यापारी, 500 करोड़ के व्यापार की उम्मीद!


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। मथुरा और उसके मंदिरों में कृष्ण जन्माष्टमी मनाने की तैयारी जोरों से चल रही है। इस वर्ष, वैदिक पंचांग के अनुसार, कृष्ण जन्माष्टमी की तिथि 18 अगस्त को रात 9:21 बजे शुरू होगी और 19 अगस्त, 2022 को रात 10:59 बजे समाप्त होगी, और इसलिए यह निशिथ पूजा के समय दोनों दिनों में मनाई जाएगी।

कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव मथुरा और वृंदावन शहरों में उत्सव के रूप में मनाया जाता है, जहाँ भगवान कृष्ण का जन्म हुआ और बड़े होने के दौरान उन्होंने अपने वर्षों का समय वृंदावन में बिताया। रिपोर्ट के अनुसार, इस साल COVID-19 महामारी के दो साल बाद, मथुरा में दो महीने से अधिक समय से त्योहार मनाने की तैयारी चल रही है।

जन्माष्टमी के अवसर पर भगवान श्री कृष्ण की मूर्तियों को रंग-बिरंगे कपड़े पहनाए जाते हैं और इन कपड़ों को मथुरा में घर-घर तैयार किया जाता है। भगवान कृष्ण के ये रंगीन कपड़े न केवल भारत में, बल्कि अमेरिका, रूस, दुबई, कनाडा और पोलैंड सहित 18 से अधिक देशों में भी मांग में हैं। कहा जाता है कि विदेशी बाजारों में ये रंग-बिरंगे कपड़े पल भर में बिक जाते हैं। और, इस साल मथुरा के व्यापारी रुपये के बाजार का अनुमान लगा रहे हैं। इस दौरान ये व्यापार 500 करोड़ है।

जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण के वेश-भूषा से जुड़ा कारोबार कम से कम दो महीने पहले ही शुरू हो गया था। इस काम में मथुरा-वृंदावन से करीब 20 हजार लोग शामिल हैं। इनमें कारीगर, कच्चा माल बेचने वाले और कई ड्रेस मर्चेंट शामिल हैं।

इस धंधे से जुड़े लोग व कपड़े बनाने वाले कारीगर रोजाना कम से कम 12 से 14 घंटे की दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। वहीं, जन्माष्टमी से पहले भी व्यापारी ऑर्डर देने में लगे हुए हैं.

थोक परिधानों का कारोबार करने वाले जवाहर अग्रवाल ने कहा कि जन्माष्टमी से पहले थोक ऑर्डर आते हैं। जन्माष्टमी के मौके पर इस काम से करीब 500 करोड़ का कारोबार होगा.

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।