India China Relations: चीन के जाल में नहीं फंसने वाला भारत, इस टारगेट पर टिकी हैं निगाहें

  1. Home
  2. विदेश

India China Relations: चीन के जाल में नहीं फंसने वाला भारत, इस टारगेट पर टिकी हैं निगाहें

India China Relations: चीन के जाल में नहीं फंसने वाला भारत, इस टारगेट पर टिकी हैं निगाहें


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। भारत और चीन ने मंगलवार को वास्तविक नियंत्रण रेखा पर अंतिम शेष घर्षण बिंदु का समाधान कर लिया है, जिसे मई 2020 के बाद बनाया गया था। दोनों देश गोगरा हाइट्स-हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र में अपनी-अपनी स्थिति से पीछे हट गए।

विघटन की प्रक्रिया पूरी

सरकारी सूत्रों ने कहा, 'भारत और चीन की सेनाओं ने आज पूर्वी लद्दाख सेक्टर में पेट्रोलिंग प्वाइंट-15 के पास गोगरा हाइट्स-हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र में विघटन की प्रक्रिया पूरी कर ली है। दोनों पक्षों ने घर्षण बिंदु से सैनिकों को वापस लेने के बाद एक-दूसरे की स्थिति का सत्यापन भी पूरा कर लिया है।'

पूर्वी लद्दाख में एलएसी के पास भारतीय सेना के पेट्रोलिंग पॉइंट 15 के पास घर्षण बिंदु दोनों पक्षों द्वारा हल किया जाने वाला अंतिम बिंदु था। दोनों पक्षों ने गलवान घाटी में और पैंगोंग झील के उत्तर और दक्षिण दोनों किनारों पर घर्षण बिंदुओं को सुलझा लिया है।

भारत  ने चीन के प्रयास को किया विफल

घर्षण बिंदु मई 2020 में बनाए गए थे, जब चीनी सेना ने आक्रामकता दिखाई और एलएसी पर यथास्थिति को एकतरफा बदलने की कोशिश की, लेकिन भारतीय सुरक्षा प्रतिष्ठान ने जोरदार जवाबी कार्रवाई की और चीनी प्रयासों को विफल कर दिया।

डी-एस्केलेशन की जल्दबाजी में नहीं है भारत

वरिष्ठ सरकारी सूत्रों ने कहा कि चीनी पक्ष पीपी-15 क्षेत्र से विघटन के साथ-साथ डी-एस्केलेशन भी चाहता था, लेकिन भारत पूर्वी लद्दाख सेक्टर में स्थिति को कम करने की जल्दी में नहीं है, जहां दोनों पक्षों ने 50,000 से अधिक सैनिकों को तैनात कर रखा है।

पूरी तरह से तनाव कम करना संभव नहीं

सूत्रों ने कहा, 'फिलहाल पूरी तरह से तनाव कम करना संभव नहीं होगा क्योंकि भारत दौलत बेग ओल्डी सेक्टर और डेमचोक क्षेत्र में मुद्दों को हल करना चाहेगा, जहां चीनी सेना द्वारा अभी भी भारतीय गश्त पर आपत्ति जताई जा रही है।'

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।