संचार के क्षेत्र में भारत को बनना है आत्मनिर्भर: पीएम मोदी

  1. Home
  2. दिल्ली

संचार के क्षेत्र में भारत को बनना है आत्मनिर्भर: पीएम मोदी

संचार के क्षेत्र में भारत को बनना है आत्मनिर्भर: पीएम मोदी


पब्लिक न्यूज़ डेस्क : टेक्नोलॉजी सक्षम विकास पर बजट पश्चात एक वेबिनार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि हमे संचार के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता बढ़ानी होगी. संचार के क्षेत्र में हमे दूसरे देशों पर निर्भरता को एकदम ख़त्म करना चाहिए. आगे पीएम ने कहा कि इस बार का देश का बजट साइंस और तकनिकी के लिए कई नए कदम उठाये गएँ हैं.

जिससे कि संचार के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के रास्ते खुलेंगे. आगे पीएम ने कहा कि सरकार के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी सिर्फ एक अलग क्षेत्र नहीं है क्योंकि यह डिजिटल अर्थव्यवस्था से जुड़ा और आधुनिक प्रौद्योगिकी पर आधारित है. पीएम ने वेबिनार को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज अमेरिका भी मेड इन अमेरिका के माध्यम से आत्मनिर्भरता को बढ़ावा दे रहा है. इसलिए हम जानते हैं कि दुनिया में जो नई व्यवस्थाएं बन रही है, उसमें हमारे लिए भी बहुत आवश्यक है कि हम आत्मनिर्भर बनें. इस बजट में उन चीजों पर बल दिया गया है.

इस वक्त विदेशों पर निर्भरता को कम करने की जरुरत है और देश का अपना मजबूत डेटा सुरक्षा ढांचा भी बहुत जरूरी है. पीएम ने कहा कि संचार के क्षेत्र में नई प्रौद्योगिकी लाने के लिए देश को अपने प्रयासों को और अधिक गति देने की जरूरत है. विदेशों पर निर्भरता कम से कम हो और संचार के संबंध में सुरक्षा के नए-नए दृष्टिकोण उसमें जुड़ते चले जाएं. हमें बड़ी जागरूकता के साथ इस ओर अपने प्रयास बढ़ाने ही होंगे.

गौरतलब है की पीएम नरेंद्र मोदी आज टेक्नोलॉजी सक्षम विकास पर बजट पश्चात एक वेबिनार में बोल रहे थे.
बताते चलें कि इस साल के बजट में तकनीक मंत्रालय को 14217.46 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं.इससे पहले वित्तीय वर्ष 2021-22 से 833 करोड़ रुपये ज्यादा है जिसमें 13438 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं.

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।