विधानसभा चुनाव मे निर्वाचन आयोग के एफएसटी सेल के उड़नदस्ते ने नगदी पर बढ़ाई निगहबानी

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. महाराजगंज

विधानसभा चुनाव मे निर्वाचन आयोग के एफएसटी सेल के उड़नदस्ते ने नगदी पर बढ़ाई निगहबानी

विधानसभा चुनाव मे निर्वाचन आयोग के एफएसटी सेल के उड़नदस्ते ने नगदी पर बढ़ाई निगहबानी


संवाददाता रतन गुप्ता

महराजगंज: विधानसभा चुनाव को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष संपन्न कराने के लिए प्रशासन व पुलिस महकमा निर्वाचन आयोग के निर्देश के मुताबिक एक्शन शुरू कर दिया है। चुनाव में नगदी के अवैध प्रयोग को रोकने पर प्रलोभन सामग्री पर शिकंजा कसने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से गठित एफएसटी (उड़नदस्ता) जिले के सभी प्रमुख नाके व प्रमुख मार्गों पर गश्त करते हुए निगरानी शुरू कर दी है। इस एफएसटी टीम ने सोनौली, बरगदवा व फरेंदा क्षेत्र में नगदी बरामद की है। इसमें नेपाली मुद्रा भी शामिल है। स्थिति यह है कि नगदी लेकर चलने वाले लोग अपने साथ नोट के स्रोत व ब्योरा लेकर चल रहे हैं।

एफएसटी टीम ने सोनौली व बरगदवा क्षेत्र में 7 लाख 51 हजार 500 रुपया भारतीय करेंसी व 5 लाख 59 हजार 580 रुपया नेपाली करेंसी बरामद कर चुकी है। इसके अलावा एफएसटी टीम फरेंदा ने बुधवार को जांच के दौरान एक बाइक की डिग्गी से सात लाख दस हजार रुपया बरामद किया। सिद्धार्थनगर जनपद के रहने वाले एक व्यक्ति की बाइक से यह धनराशि बरामद हुई। टीम ने धन के स्रोत को लेकर सवाल-जवाब किया। पर, माकूल जवाब नहीं मिलने पर बरामद पैसे को जब्त कर लिया। इसके अलावा जिले की पुलिस ने आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से अभी तक 25 ग्राम हेरोइन, पांच सौ ग्राम गांजा व 3358 लीटर अवैध शराब बरामद कर चुकी है।

एसपी प्रदीप गुप्ता ने बताया कि विधानसभा वार एफएसटी बनाई है। प्रत्येक टीम का नेतृत्व करने के लिए प्रशासन की ओर से एक मजिस्ट्रेट बनाया गया है। इसके अलावा पुलिस महकमे की ओर से दो मातहतों को तैनाती दी गई है। क्षेत्रीय माहौल से वाकिफ संबंधित थाना व कोतवाली से इन मातहतों को लिया गया है। वहीं किसी भी तरह की सामग्री जो मतदाताओं को प्रलोभन के तौर पर अमल में लाने के प्रयास में पकड़ी जाने पर पूरे कार्रवाई के दौरान वीडियोग्राफी कराए जाने के निर्देश है। जिसके लिए टीम में एक वीडियोग्राफर भी नियुक्त किया गया है। वहीं प्रत्येक टीम को सी-विजिल एप से भी जोड़ा गया है। एप पर शिकायत आते ही संबंधित क्षेत्र में तैनात टीम तुरंत सक्रिय हो जा रही है। कंट्रोल रूम से संबद्ध सभी टीमें राजनीतिक हलचल की सूचनाएं जिला निर्वाचन कार्यालय को मुहैया करा रही है। आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन होने पर कार्रवाई की जाएगी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।