ग्रामीण महिलाओं और युवाओं को ट्रेंड कर रोजगार दिलाएगा आईआईटी

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. कानपुर

 ग्रामीण महिलाओं और युवाओं को ट्रेंड कर रोजगार दिलाएगा आईआईटी

 ग्रामीण महिलाओं और युवाओं को ट्रेंड कर रोजगार दिलाएगा आईआईटी


कानपुर । आईआईटी कानपुर देश-दुनिया को अब सिर्फ इंजीनियर व वैज्ञानिक ही नहीं देगा बल्कि ग्रामीण महिलाओं व युवाओं को आत्मनिर्भर भी बनाएगा। संस्थान में इन कम पढ़े-लिखे ग्रामीणों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिससे वे रोजगार कर सकें। छोटे-छोटे उद्योगों को स्थापित करने में भी मदद करेगा। इसके लिए संस्थान में रणजीत सिंह रोजी शिक्षा केंद्र की स्थापना की जा रही है। इसकी शुरुआत कानपुर के आसपास के गांवों से होगी। धीरे-धीरे पूरे देश के गांवों की महिलाओं व युवाओं को इसमें निशुल्क प्रशिक्षित किया जाएगा। 

आईआईटी कानपुर आत्मनिर्भर भारत के सपने को सच करने का प्रयास कर रहा है। इसके लिए संस्थान के ही एक पूर्व छात्र 1962 बैच के रणजीत सिंह ने 14 करोड़ रुपए दान दिए थे। इसी धन से ग्रामीण कौशल विकास के तहत संस्थान में रोजी शिक्षा केंद्र का एक अलग भवन बनाया गया है। यहां ग्रामीण महिलाओं व युवाओं को शिक्षा के साथ कंप्यूटरीकृत उपकरण व अत्याधुनिक मशीनों को चलाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसकी जिम्मेदारी प्रो. संदीप संगल व उन्नत भारत अभियान की रीता सिंह को दी गई है। जल्द ही यहां प्रशिक्षण शुरू हो जाएगा।

इनसे होगी शुरुआत

रोजी शिक्षा केंद्र में इस तरह का प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिससे घर या गांव में छोटे उद्योग के रूप में काम शुरू हो सके। शुरुआत में फैशन डिजाइनिंग, टेलरिंग, होजरी, मूर्तिकला, शिल्पकला, पाककला के साथ साबुन व तेल बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

शार्ट टर्म कोर्स भी

इस केंद्र में प्रशिक्षण के साथ शॉर्ट टर्म कोर्स भी संचालित किए जाएंगे। यह ग्रामीण इलाकों के लिए होंगे और पूरी तरह निशुल्क होंगे। इसके लिए जल्द प्रारूप तैयार किया जाएगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।