गर्मी में लू को ऐसे दे मात, जानें गर्मी में कूल रहने के सबसे आसान नुस्खे !

  1. Home
  2. हेल्थ

गर्मी में लू को ऐसे दे मात, जानें गर्मी में कूल रहने के सबसे आसान नुस्खे !

गर्मी में लू को ऐसे दे मात, जानें गर्मी में कूल रहने के सबसे आसान नुस्खे !


पब्लिक न्यूज़ डेस्क।  तपती धुप और लू के थपेड़ों से लोगों का हाल-बेहाल है। मार्च के अंतिम सप्ताह से ही पूरे उत्तर भारत में लू का प्रकोप जारी है। ऐसे में सेहत का ध्यान रखना भी बहुत जरुरी हो जाता है। आज हम आपको बताएंगे की लू से कैसे बचा जा सकता है। ऐसे कौन से उपाय हैं जिनसे आप लू के थपेड़ों को मात दे सकते हैं और प्रचंड गर्मी में आप एकदम कूल रह सकते हैं।

भरसक कोशिश करें की लू के दौरान घर से बाहर ना निकले, लेकिन अगर किसी बहुत जरुरी काम के चलते घर के बाहर जाना भी पड़े तो शरीर को ढक कर बाहर निकले। धुप में बाहर जाते समय सिर को ढककर रखें।

अगर आप एसी में बैठे हों तो तत्काल धुप में बाहर जाने से परहेज करें। सीधे किसी ठंडे स्थान से गर्म स्थान पर जाने पर वातावरणीय इन्फेक्शन का खतरा रहता है। आपको सर्दी, जुकाम और यहां तक की बुखार का भी सामना करना पड़ सकता है। इसलिए ध्यान रखें की ठंडे जगह से सीधे गर्म जगह पर ना जाएं। शरीर का तापमान सामान्य होने पर ही बाहर निकलें।

हाइड्रेटेड रहे : पानी का हमारे शारीरिक क्रियाकलापों में बड़ा अहम रोल है। खासकर, गर्मी के दिनों में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से शारीरिक तापमान भी सामान्य रहता है और हीट वेव्स से मुकाबला करने में पानी हमारे शरीर को अनुकूल बनाता है इसलिए जरुरी है कि इन दिनों में आप पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें और हाइड्रेटेड रहे।

ग्रीन टी के सेवन से बढ़ेगी एनर्जी : कामकाजी लोगों के लिए चाय के विकल्प के रूप में ग्रीन टी एक बेहतर बेवरेज है। ग्रीन टी थकान और मानसिक तनाव तो दूर करता ही है साथ ही इससे एकाग्रता बढ़ती है जिससे आप अपने काम पर अधिक फोकस रह सकेंगे और बेहतर परफॉर्मन्स दे सकेंगे।

हल्का खाना लाभकारी : गर्मी के दिनों में भोजन भूख से थोड़ा कम करना स्वस्थ शरीर के लिए जरुरी है। इन दिनों में भोजन भूख से थोड़ा कम करने में ही भलाई है। थकान और सुस्ती को दूर करने के लिए हल्का और संतुलित आहार लें। खाने में फलों कोई वरीयता दें और इन्हे अपने भोजन में भी शामिल करें। संतरा, अनार और विटामिन C युक्त फल आपको तरोताजा रखने में बेहद कारगर साबित होंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।