कोरोना एंटीडोज़ कितने समय तक रखेगी आपको सेफ ? आइये जानें 

  1. Home
  2. देश

कोरोना एंटीडोज़ कितने समय तक रखेगी आपको सेफ ? आइये जानें 

कोरोना एंटीडोज़ कितने समय तक रखेगी आपको सेफ ? आइये जानें 


नई दिल्ली। कोरोना से बचाव के लिए लगने वाले टीके का असर कब तक रहता है।  ये हम सब जानना चाहते हैं। साथ ही इसको लगने के बाद होने वाले असर से भी परिचित होना चाहते हैं।  मीडिया से मुखातिब अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के निदेशक डायरेक्टर गुलेरिया ने शनिवार को कहा कि कोविड​​-19 टीका आठ से दस महीने तक संक्रमण से पूरी सुरक्षा देने में सक्षम हो सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि टीके का कोई बड़ा दुष्प्रभाव सामने नहीं आया है। गुलेरिया ने बताया की  "कोविड​​-19 टीका आठ से दस महीने और शायद इससे भी ज्यादा समय तक संक्रमण से पूरी सुरक्षा दे सकता है।"

उन्होंने कहा कि मामलों में उछाल का सबसे बड़ा कारण यह है कि लोगों को लगता है कि महामारी खत्म हो गई है और वे कोविड से बचाव के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। अधिकारी ने कहा, कि लोगों के रवैये में बदलाव आया है और उन्हें लगता है कि कोरोना वायरस खत्म हो गया है। लोगों को अभी भी कुछ और समय के लिए गैर-जरूरी यात्रा को स्थगित करना चाहिए।

नीति आयोग के सदस्य वी के पॉल ने कहा कि संक्रमण की श्रृंखला को रोकना होगा और इसके लिए टीका एक उपकरण है, लेकिन दूसरा है रोकथाम और निगरानी रणनीति। उन्होंने कहा, कोविड-19 मानकों का पालन नहीं करना और लापरवाही उछाल का प्रमुख कारण है। अधिक लोगों का टीकाकरण करने के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में, पॉल ने कहा कि टीके का यह मुद्दा सीमित है और यही कारण है कि प्राथमिकता तय की गई है। उन्होंने कहा, अगर हमारे पास असीमित आपूर्ति होती तो हम सभी के लिए टीकाकरण शुरू कर देते। 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।