Heart Attack : ये लक्षण हो सकते है साइलेंट अटैक के कारण, ऐसें खुद का रख सकते हैं ध्यान

  1. Home
  2. हेल्थ

Heart Attack : ये लक्षण हो सकते है साइलेंट अटैक के कारण, ऐसें खुद का रख सकते हैं ध्यान

Heart Attack : ये लक्षण हो सकते है साइलेंट अटैक के कारण, ऐसें खुद का रख सकते हैं ध्यान


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। हृदय रोग से काफी सारे लोग अपने देश में जूझ रहें है. कभी कभी ये इतना गंभीर हो जाता है कि व्यक्ति को साइलेंट हार्ट अटैक आ जाता है और जब तक वो इस बात को समझ पाता है स्थिति गंभीर हो जाती है. आज हम आपको बताने जा रहें है कि ये साइलेंट हार्ट अटैक क्या होता है और इसे कैसे पहचाना जा सकता है.

साइलेंट हार्ट अटैक आते वक्त व्यक्ति को सीने के दर्द से जुड़ी कुछ समस्याएं होती है साथ ही इसके अन्य लक्षण भी देखने को मिलते हैं. जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

सीने में दर्द

हार्ट अटैक का पहला लक्षण है सीने में अचानक दर्द और जकड़न जैसा महसूस होना, इसी के साथ बेचैनी भी महसूस होती है जिसे कभी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए. इस प्रकार के लक्षण आने के साथ व्यक्ति को सतर्क हो जाना चाहिए.

शरीर के इन हिस्सों में हो सकती है परेशानी

दिल का दौरा पड़ने से सिर्फ हृदय पर प्रभाव नहीं पड़ता बल्कि शरीर के कुछ अन्य हिस्से भी प्रभावित होते हैं. जिसमे हाथ, गर्दन, जबड़ा पेट इत्यादि शामिल है.

साँस लेने में हो सकती है तकलीफ

इन लक्षणों के साथ व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ का सामना भी करना पड़ सकता है. दरसअल जब ह्रदय पूरी तरीके से शरीर के कुछ हिस्सों में ब्लड नहीं किरकुलते कर पाता है तो व्यक्ति हाफने लगता है और उसे सांस लेने में समस्या आती है. यह भी हार्ट अटैक का एक लक्षण हो सकता है.

ज्यादे पसीने आना

हार्ट अटैक के वक्त व्यक्ति पसीने से भीगने लगता है. बहुत ज्यादे गर्मी से व्यक्ति काफी परेशान हो जाता है, यह भी एक हार्ट अटैक का बेहद गंभीर कारण हो सकता है. सामन्यतः इसे हम मौसम के परिवर्तन के कारण हो रही दिक्कत समझ बैठते है जो बेहद घातक है.

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।