खानपान में छुपा है सेहत का राज, देंगे कई बीमारियों को मात

  1. Home
  2. हेल्थ

खानपान में छुपा है सेहत का राज, देंगे कई बीमारियों को मात

खानपान में छुपा है सेहत का राज, देंगे कई बीमारियों को मात


पब्लिक न्यूज डेस्क। दिन-प्रतिदिन मौसम में ठंडक बढ़ती जा रही है। जाहिर है ऐसे में जरा सी भी असावधानी हमारी सेहत के लिए भारी पड़ सकती है। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण का खतरा भी बना हुआ है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि आजकल के मौसम में अपने खानपान का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। कारण, खानपान में गड़बड़ी होने पर सर्दी-जुकाम और बुखार आना आम बात है। इसके साथ ही हाथों और पैरों में दर्द होना या पेट में दर्द होना स्वाभाविक है। यदि हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता अच्छी रहेगी तो हमारे बीमार पडऩे की आशंका समाप्त हो जाती है।

आजकल के मौसम में रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए हरी सब्जियों का खूब सेवन करें। आजकल बाजार में भारी मात्रा में हरी सब्जियां आ रही हैं। आप चाहें तो हरी सब्जियों का सूप भी बना सकती हैं। इससे न केवल रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी, बल्कि भूख भी खुलकर लगेगी। भूख लगने पर हमारे द्वारा खाया गया हर एक निवाला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

शरीर को सर्दी-जुकाम और खांसी आदि से बचाने के लिए आजकल के मौसम में विभिन्न प्रकार के काढ़े बनाकर पी सकती हैं। इससे न केवल रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी, बल्कि हमारा शरीर विभिन्न प्रकार के संक्रमण से भी सुरक्षित रहेगा। तुलसी, अदरक आदि से बने काढ़े का सुबह-शाम सेवन करना लाभदायक रहता है। आजकल के मौसम में चाहे बच्चे हों या बड़े गोल्ड मिल्क अर्थात हल्दी वाला दूध सभी के लिए वरदान होता है। गुनगुने दूध में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पीने से न केवल सर्दी-जुकाम से राहत मिलती है, बल्कि विभिन्न प्रकार के संक्रमण से भी शरीर सुरक्षित रहता है। हल्दी युक्त दूध पीने से शरीर का तापमान भी नियंत्रित रहता है। हल्दी और दूध में मौजूद विभिन्न औषधीय गुण न केवल जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा दिलाते हैं, बल्कि इसके सेवन से नींद भी अच्छी आती है।

                             

आजकल के मौसम में प्रदूषण भी बहुत बढ़ जाता है। प्रदूषण के कारण हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है। प्रदूषण की मार से बचाने में घर का बना काढ़ा, हरी सब्जियों से बने सूप और हल्दी युक्त दूध बहुत फायदेमंद होता है। हरी सब्जियों में विभिन्न प्रकार के विटामिंस और मिनरल्स मौजूद होने के साथ ही हमारे शरीर के लिए लाभदायक अन्य बहुत से पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। हल्दी युक्त दूध पीने से शरीर के लिए आवश्यक कैल्शियम मिलने के साथ ही विभिन्न प्रकार के एंटीआक्सीडेंट भी मिलते हैं। हल्दी में काफी मात्रा में अमीनो एसिड भी पाया जाता है। यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।