ब्लड प्रेशर, आर्थराइटिस और पेट की समस्याओं से हैं परेशान तो तांबे के बर्तन करेंगे आपकी मदद, जानिए; कैसे

  1. Home
  2. हेल्थ

ब्लड प्रेशर, आर्थराइटिस और पेट की समस्याओं से हैं परेशान तो तांबे के बर्तन करेंगे आपकी मदद, जानिए; कैसे

ब्लड प्रेशर, आर्थराइटिस और पेट की समस्याओं से हैं परेशान तो तांबे के बर्तन करेंगे आपकी मदद, जानिए; कैसे


भागदौड़ भरी जिंदगी में थकना मना है ....कई बार यह पंक्ति आपने टीवी विज्ञापनों में या कहीं और सुनी होगी। क्या वास्तविक जीवन में ऐसा संभव है ? क्या कोई व्यक्ति बिना थके समय के साथ उतनी ही गतिशीलता के साथ काम कर सकता है ? जवाब है नहीं, क्योंकि जब तक व्यक्ति का शरीर पूरी तरह से स्वस्थ नहीं हाेगा तब तक बिना थके काम कर पाना असंभव है। प्राेफेशनल लाइफ में संतुलन बनाए रखने के लिए वर्तमान समय में लोग अपनी सेहत से समझौता कर लेते हैं, यद्यपि स्वस्थ शरीर के लिए यह रवैया काफी नुकसानदेह है। सेहत के प्रति उदासीनता का प्रत्यक्ष प्रमाण ही है कि हर दूसरा व्यक्ति आज हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट, पेट दर्द ,पथरी, यकृत (लिवर), गैस, गठिया और न्यूरो संबंधी बीमारियों से घिरा हुआ है। अमूमन, इन समस्यओं के शुरुआती दौर में हर कोई इन्हें नजरअंदाज करता है और इलाज में देर कर देता है। तनाव और अन्य कारणों के चलते लाेग यह भूल जाते हैं कि समस्या के प्रति शुरुआत से ही यदि संजीदगी बरतें तो परेशानियों से बचा सकता है। हेल्थ के इस आर्टिकल में हम आपको इन समस्याओं से निपटने का नुस्खा बता रहे हैं। 

तांबे (कॉपर) के चमत्कारी गुणों से भला कौन वाकिफ नहीं होगा। यह एक मात्र ऐसी धातु है जो एक नहीं अनेक गुणों से संपन्न है। सालों पहले हर घर में तांबे के बर्तनों का इस्तेमाल होता था, लेकिन आधुनिकता और पाश्चात्य संस्कृति को अपनाने के चक्कर में लोगों ने बोन चाइना, नॉन-स्टिक और फाइबर के बर्तनों का इस्तेमाल शुरू कर दिया, डाक्टरों के मुताबिक यह परिवर्तन ही अब शरीर में विभिन्न रोगों का जन्मदाता है। गंभीर बीमारियों से बचने के लिए लाेगों को शुद्ध तांबे के बर्तनों का ही उपयोग करना चाहिए। 
  • लिवर को स्वस्थ रखने में कारगर 
  • मेटाबालिज्म कम करने में सहायक 
  • अल्जाइमर के खतरे का कम करने में कारगर
  • मांसपेशियों और हड्डियों की मजबूती 
  • एनीमिया से बचाव 
  • पेट संबंधी रोगों से बचाव 
  • बाल, आंख और त्वचा रोगों काे खत्म करने में सहायक
  • ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में कारगर 
  • हार्ट संबंधी रोगों से निपटने में सहायक 
  • गठिया की समस्या में भी रामबाण 
  • पाचन तंत्र को रखे दुरुस्त 

इस बात का रखें ध्यान : तांबे (कॉपर) का उचित मात्रा में प्रयोग करना चाहिए। इसके इस्तेमाल करने में ध्यान रखना चाहिए कि तांबे के बर्तन में किसी भी दुग्ध उत्पाद काे न रखें और न ही तांबे में रखे दूध का सेवन करें, इसका प्रमुख कारण है कि ऐसा करने से वह पदार्थ विषैला हो जाएगा। 

शुद्ध तांबे के ये उत्पाद बाजार में हैं उपलब्ध : लोटा, बोतल, जग, फिल्टर, थाली सेट, गिलास, प्लेट, डोंगा, सर्विंग हांडी, डिनर सेट 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।