माघ पूर्णिमा का हरिद्वार स्नान आज, सीमा पर होगी रैंडम कोरोना जांच

  1. Home
  2. कुम्भ 2021

माघ पूर्णिमा का हरिद्वार स्नान आज, सीमा पर होगी रैंडम कोरोना जांच

माघ पूर्णिमा का हरिद्वार स्नान आज, सीमा पर होगी रैंडम कोरोना जांच


हरिद्वार।  शनिवार को हरिद्वार में होने वाले माघ पूर्णिमा स्नान को लेकर पुलिस और प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली है। आज शनिवार को हरिद्वार आने वाले श्रद्धालुओं की सीमा और हरकी पैड़ी पर कोरोना की रैंडम जांच की जाएगी। इधर शुक्रवार को काफी संख्या में भीड़ हरिद्वार पहुंच चुकी है। हरकी पैड़ी समेत आसपास के बाजारों में शुक्रवार की शाम को भीड़ नजर आई। हरकी पैड़ी गंगा आरती में अन्य दिनों की अपेक्षा भीड़ अधिक दिखी। जबकि दोपहर बाद भारी वाहनों के आवागमन पर रोक लगा दी गई है। शनिवार को भीड़ बढ़ने पर ट्रैफिक प्लान तभी लागू किया जाएगा। वहीं जिला प्रशासन की ओर से श्रद्धालुओं से आरटीपीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट लाने की अपील की गई है।

भारतीय प्राच्य विद्या सोसायटी के निर्देशक प्रतीक मिश्रपुरी के अनुसार यदि अभिजित मुहूर्त में स्नान किया जाए तो विशेष शुभ होता है। आज दोपहर 12.10 से 12.58 तक 48 मिनट का अभिजित मुहूत रहेगा। इसके साथ ही अमृत योग दोपहर 1:47 बजे से 2: 47 बजे रात रहेगा। कहा कि जिनकी कुंडी में मांगलिक योग हो उन्हें दोपहर अभिजित योग में गंगा स्नान के बाद शहद तांबे के कलश में दान देना शुभ होगा। कहा कि इस बार का माघ स्नान इसलिए भी विशेष होगा क्योंकि माघ मास का स्वामी मघा नक्षत्र भी 27 फरवरी को ही आ रहा है।

फरवरी में ही हुए हैं सभी स्नान

पिछले 100 वर्षो में सभी कुंभ के माघ पूर्णिमा के स्नान फरवरी में ही आए हैं। इस बार माघी पूर्णिमा 27 फरवरी को है। 1998 में 11फरवरी,1986 में 24फरवरी, 1974 में, 6 फरवरी, 1962 में 19 फरवरी, 1950 में 2 फरवरी, 1938 में 14 फरवरी, 1927 में 16 फरवरी को माघी पूर्णिमा थी। ये सभी हरिद्वार कुंभ के साल थे। 1915 में जनवरी में माघी पूर्णिमा थी। 2010 के कुंभ में पुण्यकाल एक फरवरी को था। विशेष बात ये हे कि इन सभी कुंभ में गुरु कुंभ राशि में आ गए थे। मेला शुरू हो चुका था।

यह प्लान होगा लागू

शनिवार को भीड़ बढ़ने के बाद जारी किए गए ट्रैफिक प्लान के मुताबिक हरिद्वार आने वाले वाहनों को वाया लक्सर से हरिद्वार लाया जाएगा। इसके बाद यहां से वाहनों को चमगादड़ टापू और दीनदयाल उपाध्याय पार्किंग में लाया जाएगा। देहरादून से आने वाले वाहनों को उत्तरी हरिद्वार के मोतीचूर और पावन धाम में पार्किंग कराई जाएगी। वहीं मुरादाबाद से आने वाले वाहन दक्ष द्वीप और नीलेश्वर में पार्क किये जाएंगे। लेकिन यह प्लान भीड़ बढ़ने पर लागू किया जाएगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।