उत्तराखंड में प्रकृति पूजा का पर्व है हरेला, जाने इसकी महत्ता

  1. Home
  2. उत्तराखंड

उत्तराखंड में प्रकृति पूजा का पर्व है हरेला, जाने इसकी महत्ता

उत्तराखंड में प्रकृति पूजा का पर्व है हरेला, जाने इसकी महत्ता


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में नई फसल के उपलक्ष्य में मनाया जाने वाला त्योहार हरेला शनिवार को कई क्षेत्रों में मनाया गया है। हरेला को मानसून के शुरू होते ही मनाया जाता है और इसे पूरे कुमाऊं क्षेत्र में सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक माना जाता है। उत्तराखंड, जिसे हिंदू देवता भगवान शिव का पौराणिक निवास माना जाता है, हरेला को बहुत धूमधाम के साथ मनाता है, क्योंकि यह भगवान शिव के पसंदीदा महीने में आता है।

हिंदू देवताओं शिव और पार्वती को समर्पित इस त्योहार को मनाने के लिए विभिन्न समाजों, संघों और सरकार द्वारा पौधे लगाए जाते हैं। 5 जून को मनाए जाने वाले विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर, उत्तराखंड पुलिस ने एक विशाल वृक्षारोपण अभियान शुरू किया, यह अभियान 16 जनवरी तक चलाया जायेगा। जिस दिन हरेला पर्व मनाया जाता है।

हरेला को मनाने की तैयारी वास्तविक आयोजन के 10 दिन पहले से ही शुरू हो जाती है। लगभग पाँच से सात प्रकार के बीजों को छोटी बाल्टियों में बोया जाता है और प्रतिदिन पानी पिलाया जाता है। हरेला को अच्छी फसल और घरों में सुख-समृद्धि लाने की आशा के साथ मनाया जाता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।