सामुदायिक शौचालय में लटक रहा ताला, खुले में शौच

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. बलरामपुर

सामुदायिक शौचालय में लटक रहा ताला, खुले में शौच

सामुदायिक शौचालय में लटक रहा ताला, खुले में शौच


संवाददाता के बी गुप्ता

बलरामपुर : बलरामपुर विकास खंड हर्रैया सतघरवा क्षेत्र के ठाकुरजोत, टेगनवार, मोतीपुर,  में स्वच्छ भारत मिशन के तहत लाखों रुपये की लागत से बनाये गए सामुदायिक शौचालय में ताला लटक रहा है। जिसकी वजह से लोगों को खुले में शौच के लिए जाना पड़ता है। गांव के लोगों ने जिम्मेदार अधिकारियों से लगे ताले को खुलवाने की मांग की है।

ग्रामीण क्षेत्रों में पर्यावरण स्वच्छ रखने व खुले में शौच जाने से रोकने के लिए ग्राम निधि से लाखों रुपये की लागत से सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया गया है। देखरेख व साफ-सफाई की जिम्मेदारी गांव में बने स्वयं सहायता समूह को दी गई है। इसके लिए ग्राम पंचायत द्वारा प्रतिमाह हजारों की रकम खर्च की जा रही है। निजाम मई गांव में वित्तीय वर्ष 2020 व 21 में साढ़े छह लाख की लागत से महिला व पुरुष के लिए छह सीटर शौचालय बनवाया गया था, लेकिन गांव वालों का कहना है बने शौचालय में ताला लटकता रहता है। जिसकी वजह से लोगों को खुले में शौच के लिए जाना पड़ रहा है। ग्राम प्रधान व सचिव से ताला खुलवाने की मांग की गई थी, लेकिन अब तक इस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई

क्या कहते हैं लोग

गांव में सामुदायिक शौचालय शोपीस बना हुआ है। निर्माण के बाद से ही ताला लटका है, जिसकी वजह से लोगों को इस सुविधा का लाभ नहीं मिल पाता है। मजबूरन खुले में शौच के लिए जाना पड़ता है।

समीर खान, गावों को स्वच्छ बनाने के लिए भले ही सरकार की ओर से तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। लेकिन इसका लाभ ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को नहीं मिल पा रहा है जिसकी वजह से शौचालय निर्माण होने के बाद भी लोगों को खुले में जाना पड़ता है। इसकी वजह से गांव में गंदगी पसरी हुई है।

राजेन्द्र प्रसाद, बने शौचालय के रखरखाव के लिए ग्राम पंचायत निधि से हजारों रुपये खर्च किए जा रहे हैं। लेकिन शौचालय न खुलने की वजह से इनका प्रयोग नहीं हो पाता है और लोगों को खुले में शौच के लिए जाना पड़ता है। ऐसे में खर्च की जाने वाली रकम का बंदरबांट कर लिया जाता है।

- जिला अधिकारी बलरामपुर

 गांव मे बने सार्वजनिक शौचालय में ताला लटक रहा है। इसकी जानकारी नहीं है, यदि ऐसा है तो मामले की जांच करा कर तत्काल ताला खुलवाया जाएगा और लोगों के लिए शौचालय सुलभ कराया जाएगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।