कोरोना जाने वाला है, दुनिया के 11 देशो में लगने लगी वैक्सीन

  1. Home
  2. हेल्थ

कोरोना जाने वाला है, दुनिया के 11 देशो में लगने लगी वैक्सीन

कोरोना जाने वाला है, दुनिया के 11 देशो में लगने लगी वैक्सीन


पब्लिक न्यूज डेस्क। क्या पूरी दुनिया से कोरोना के खात्मे की शुरुआत हो चुकी है? वजह कोरोना का टीका अब आ गया है और यह टीका दुनिया के 11 देशो में लगाया भी जाने लगा है। यह देश है चीन, रूस, ब्रिटेन, कनाडा, अमेरिका व इजरायल जैसे देश इसमें शामिल है। खबर है कि अमेरिका-जर्मनी कंपनी फाइजर-बायोएनटेक की बनाई वैक्सीन का सबसे ज्यादा उपयोग किया जा रहा है। जनवरी में भारत में भी टीकाकरण शुरू हो सकता है।  
खबर है कि  चीन में छह कंपनियों के प्रयोगिक टीके से कई राज्यों में बहुत बड़ी आबादी को पहले ही टीका मिल चुका है। 18 दिसंबर को चीन ने ऐलान किया कि वह जोखिम वाले ग्रुप में शामिल पांच करोड़ लोगों को टीका लगाएगा। पहले चरण में 15 जनवरी तक ढाई करोड़ लोगों को टीका लगाया जाएगा।
रूस  के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दिसंबर की शुरूआत में टीकाकरण अभियान शुरू करने का ऐलान किया था। अब रूस में डॉक्टरों, शिक्षकों और सोशल वर्करों को स्वदेशी टीका स्पुतनिक-वी दिया जा रहा है। राजधानी मॉस्को में आम क्लीनिक में भी टीका उपलब्ध है।
ब्रिटेन तो टीकाकरण शुरू करने वाला यह पहला यूरोपीय देश बन गया है। सात दिसंबर को टीकाकरण की यहाँ शुरुआत हुई और अब तक छह लाख लोगों को फाइजर का कोरोना टीका लग चुका है। स्वास्थ्यकर्मियों व 80 साल साल से ज्यादा उम्र के लोगों को प्राथमिकता सूची में रखा गया है।
कनाडा भी 14 दिसंबर को फाइजर के कोरोना टीके से टीकाकरण शुरू हो गया। कनाडा ने अपनी आबादी से पांच गुना ज्यादा खुराकों की अग्रिम खरीद कर ली है। कनाडा में सबसे पहले टीका स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े स्टाफ को दिया जा रहा है। अमेरिका में 14 दिसंबर को फाइजर-बायोएनटेक के कोरोना टीके से टीकाकरण शुरू हुआ, फिर मॉडर्ना के टीके को भी आपातकालीन मंजूरी मिल गई। नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी टीका लगवाया। पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मी और फिर 75 साल से अधिक उम्र वालों को टीका लगाया जा रहा है।
इजराइल में 20 दिसंबर को तत्कालीन प्रधानमंत्री नेतन्याहू, स्वास्थ्य कर्मचारियों और सैनिकों को टीका लगाया गया। एक दिन बाद 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को बायोनटेक-फाइजर का टीका दिया गया। 88 लाख की आबादी वाले इजराइल ने जनवरी के अंत तक 20 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है।
स्विट्जरलैंड में फाइजर-बायोएनटेक के टीके से 22 दिसंबर को टीकाकरण शुरू हो गया। पहले चरण में हेल्थ और इमरजेंसी स्टाफ के साथ 75 साल से उम्रदराज लोगों को टीका लगाया जा रहा है। 85 लाख आबादी वाले स्विटजरलैंड के पास अभी एक लाख, सात हजार खुराकें हैं। बहरीन अरब जगत में टीकाकरण अभियान शुरू करने वाला पहला देश है, यहां 23 दिसंबर को टीकाकरण शुरू हुआ। वहां फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन मुफ्त दी जा रही है। टीका लेने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया है। बहरीन टीकाकरण के लिए चीन के बनाए टीके का भी इस्तेमाल करेगा।
आपको बता दे कि विश्व में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के लगातार बढ़ते प्रकोप के बीच इस महामारी से अब तक 17.41 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है तथा 7.93 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक विश्व के 191 देशों में कोरोना वायरस से अब तक 7,93,10,157 लोग संक्रमित हुए हैं, जबकि 17 लाख 41 हजार 837 मरीजों की मौत हो चुकी है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।