अब 1000 से अधिक गांवों में रोज होगी गंगा आरती -योगी सरकार का फैसला 

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. लखनऊ

अब 1000 से अधिक गांवों में रोज होगी गंगा आरती -योगी सरकार का फैसला 

अब 1000 से अधिक गांवों में रोज होगी गंगा आरती -योगी सरकार का फैसला 


लखनऊ। प्रदेश सरकार ने बिजनौर से बलिया तक एक हजार से अधिक गांवों में गंगा जी की आरती की योजना बनाई है। अब प्रतिदिन 1000 से जयादा गाँव में जीवन दायिनी गंगा की आरती होगी। आधिकारिक प्रवक्ता ने शनिवार को बताया कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार ने बिजनौर से बलिया तक गंगा के दोनों किनारों पर बसे 1038 गांवों को नए आरती स्‍थल के तौर पर चुना है, इसका उद्देश्य धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देना है। योजना के तहत बिजनौर से लेकर बलिया तक गंगा के पांच किलोमीटर के इलाके में दोनों किनारों पर बसे गांवों में नए आरती स्‍थलों के निर्माण की प्रक्रिया पर्यटन विभाग के सहयोग से शुरू की जाएगी।

नए आरती स्‍थलों को जन सहभागिता के आधार पर संचालित किया जाएगा और रोज तय समय पर गंगा आरती का आयोजन किया जाएगा। प्रवक्ता के अनुसार गंगा आरती को गांव और कस्‍बों से जोड़ कर उत्तर प्रदेश की योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्‍व वाली सरकार गंगा स्‍वच्‍छता अभियान को सबसे बड़े जन अभियान का रूप देना चाहती है। इसमें कहा गया कि इस अभियान के जरिये राज्‍य सरकार युवा पीढ़ी के बीच अपनी संस्‍कृति के प्रति लगाव और खास तौर से जीवन दायिनी गंगा से जुड़ाव को और मजबूत करना चाहती है। प्रवक्ता के अनुसार गंगा की सफाई और गंगा स्वच्छता अभियान के लिए जल्द ही इसके किनारे बसे 14 जिलों में मलजल शोधन संयंत्र शुरू करने वाली है। जल्द ही सरकार  योजना को अमली जामा पहनायेगी।  

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।