G7 Summit: जर्मनी दौरे को लेकर पीएम मोदी उत्साहित, इन मुद्दों पर करेंगे चर्चा

  1. Home
  2. देश

G7 Summit: जर्मनी दौरे को लेकर पीएम मोदी उत्साहित, इन मुद्दों पर करेंगे चर्चा

G7 Summit: जर्मनी दौरे को लेकर पीएम मोदी उत्साहित, इन मुद्दों पर करेंगे चर्चा


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। जर्मनी में होने वाले दो दिवसीय जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार यानी आज रवाना होंगे। इस दौरान वह यूीएई का भी दौरा करेंगे। जर्मनी और यूएई की अपनी यात्रा से पहले पीएम मोदी  ने अपने दौरे के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि वह शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक और चर्चा भी करेंगे। इसके अलावा एक सामुदायिक कार्यक्रम में भारतीय समुदाय के लोगों के साथ संवाद भी करेंगे। 26 व 27 जून को होने वाले इस शिखर सम्मेलन में यूक्रेन-रूस युद्ध, हिन्द प्रशांत क्षेत्र की स्थिति, खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा, जलवायु सहित महत्वपूर्ण वैश्विक चुनौतियों पर चर्चा होगी।

जर्मनी के चांसलर से मिलकर होगी खुशी

जर्मनी और यूएई की अपनी यात्रा से पहले पीएम मोदी ने कहा कि मैं जर्मन प्रेसीडेंसी के तहत G7 शिखर सम्मेलन के लिए जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के निमंत्रण पर जर्मनी के श्लॉस एल्मौ का दौरा करूंगा। उन्होंने कहा कि दौरे के दौरान जर्मनी के चांसलर से मिलकर खुशी होगी। 


पीएम मोदी अपने जर्मनी दौरे के दौरान भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात करेंगे। इसके बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि जर्मनी दौरे के दौरान मैं यूरोप भर से भारतीय डायस्पोरा के सदस्यों से मिलने के लिए भी उत्सुक हूं, जो अपनी स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं में बहुत योगदान दे रहे हैं और यूरोपीय देशों के साथ हमारे संबंधों को भी समृद्ध कर रहे हैं। 

खाड़ी देश भी जाएंगे पीएम मोदी

इस दौरान पीएम मोदी संयुक्त अरब अमीरात का दौरा भी करेंगे। अपनी यात्रा से पहले उन्होंने कहा कि वे 28 जून को यूएई के पूर्व राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए खाड़ी देश जाएंगे। यहां अबू धाबी में वे संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ बैठक भी करेंगे।

मानवता को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने के प्रयास के तहत जर्मनी ने अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका जैसे अन्य लोकतंत्रों को भी G7 शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया है। पीएम मोदी ने कहा कि शिखर सम्मेलन के सत्रों के दौरान वे पर्यावरण, ऊर्जा, जलवायु, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, आतंकवाद से लड़ाई, लैंगिक समानता और लोकतंत्र जैसे सामयिक मुद्दों पर G7 देशों, G7 भागीदार देशों और अतिथि अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

सात देशों का समूह है जी-7

जी-7 समूह दुनिया के सात सबसे अमीर देशों का समूह है जिसकी अध्यक्षता अभी जर्मनी कर रहा है। इस समूह में ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, ईटली, जापान और अमेरिका शामिल है। इसमें अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल, दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों को भी आमंत्रित किया गया है। इस बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडू सहित कई अन्य शीर्ष नेता हिस्सा ले रहे हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।