Health Tips : बीमारियों से बचने और हेल्थ के लिए अपनाएं ये सात तरीके

  1. Home
  2. हेल्थ

Health Tips : बीमारियों से बचने और हेल्थ के लिए अपनाएं ये सात तरीके

Health Tips : बीमारियों से बचने और हेल्थ के लिए अपनाएं ये सात तरीके


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए हम सभी को अपने खान-पान और जीवनशैली में बदलाव करने की जरूरत है। पोषण विशेषज्ञ अंजलि ने बीमार पड़ने से बचने के मुद्दे को संबोधित किया। स्वस्थ और फिट रहने के लिए जीवनशैली और आहार में धीरे-धीरे लाए जाने वाले कुछ बदलावों पर ध्यान दिया। कुछ बदलावों को धीरे धीरे शुरू किया जाना चाहिए।

तले हुए खाद्य पदार्थ, तैलीय भोजन, प्रसंस्कृत भोजन या जंक फूड जैसे खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं। हमें धीरे-धीरे ऐसे खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए।

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए हमें सबसे पहले फलों और सब्जियों के सेवन से शरीर को डिटॉक्सीफाई करना चाहिए। गोभी का रस, चुकंदर का रस, तरबूज का रस, अजवाइन और टमाटर का रस आहार में शामिल करना चाहिए।

प्रोटीन का सेवन चयापचय को बढ़ावा देने और वजन घटाने को बनाए रखने में मदद करता है। यह मांसपेशियों को बढ़ाने और हड्डियों की ताकत बढ़ाने में भी मदद करता है।

यदि व्यक्ति का वजन अधिक है। वजन कम करने के लिए व्यायाम करना और आहार में बदलाव करना महत्वपूर्ण है।

रात का खाना जल्दी करना स्वास्थ्य को लाभ देता है। यह पाचन में सुधार, नींद, रक्तचाप को कम करने और चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करता है।
तनाव: फिट और स्वस्थ रहने के लिए हमें तनाव से बचकर और इससे निपटने का तरीका जानकर अपने मन और शरीर का ध्यान रखना चाहिए।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।