मीरजापुर के जंगलों में लगी आग, आग की वजह से वन्‍य जीवों ने किया कस्‍बों का रुख

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. मिर्जापुर

मीरजापुर के जंगलों में लगी आग, आग की वजह से वन्‍य जीवों ने किया कस्‍बों का रुख

मीरजापुर के जंगलों में लगी आग, आग की वजह से वन्‍य जीवों ने किया कस्‍बों का रुख


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। हलिया में ड्रमंडगंज वनरेंज के कैमूर पहाड़ के महुगढ़ी व देवहट जंगल की आग पर चौथे दिन शुक्रवार को वनकर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद काबू पा लिया। महुगढ़ी और देवहट जंगल की आग बुझाने के बाद वनकर्मियों ने राहत की सांस ली है और बबुरा रघुनाथ सिंह वनक्षेत्र के सगहा जंगल में धधक रही आग को बुझाने में जुटी हुई है।

गुरुवार को एसडीओ प्रोमिला उरांव की अगुवाई में मीरजापुर, लालगंज व ड्रमंडगंज वनरेंज की टीम देर शाम तक जंगलों की आग बुझाने में जुटी रही। शुक्रवार सुबह वनरक्षक सर्वेश पटेल के नेतृत्व में वनकर्मियों ने महुगढ़ी तथा देवहट जंगल की आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया। महुगढ़ी व देवहट जंगल की आग बुझाने के बाद वनमहकमा बबुरा रघुनाथ सिंह वनक्षेत्र के सगहा जंगल में लगी भीषण आग को बुझाने में जुटा हुआ है।

बीते 26 अप्रैल की शाम लहुरियादह जंगल से उठी आग ने बबुरा रघुनाथ सिंह वनक्षेत्र को अपनी चपेट में ले लिया था और आग बढ़ते हुए छह किलोमीटर के दायरे में फैलकर देवहट जंगल के मीरजापुर रीवा राष्ट्रीय राजमार्ग तक पहुंच गई थी। शुक्रवार सुबह वनरक्षक सर्वेश पटेल, वाचर हृदय नारायण, सोमवारी देवी, रामायण, बसंते, सहाय राम सहित 22 सदस्यीय टीम ने महुगढ़ी जंगल और देवहट वनक्षेत्र की आग पर कड़ी मशक्कत के बाद काबू पा लिया। वनरक्षक सर्वेश पटेल ने बताया कि पूरी रात आग बुझाने के लिए टीम महुगढ़ी जंगल में लगी हुई थी टीम द्वारा फायर लाइन बनाकर आग को नियंत्रित कर महुगढ़ी और देवहट जंगल की आग पर काबू पा लिया गया है।

महुगढ़ी और देवहट जंगल की आग बुझाने के बाद वनविभाग की टीम बबुरा रघुनाथ सिंह वनक्षेत्र के सगहा जंगल की आग बुझाने में जुटी हुई है।आग की चपेट में आने से हजारों पेड़ पौधे जलकर खाक हो गए हैं और जंगली जीव जंतुओं को जान गंवानी पड़ी। देवहट जंगल में शुक्रवार भोर में आग फैलने से देवहट जंगल में निवास करने वाले हजारों बंदर और लंगूरों की जान को खतरा पैदा हो गया था लेकिन वनकर्मियों ने तेजी के साथ देवहट जंगल की आग को समय रहते शुक्रवार सुबह नौ बजे तक काबू में कर लिया नही तो आग की चपेट में आने से वन्यजीवों को भारी क्षति पहुंचती।

इस संबंध में एसडीओ प्रोमिला उरांव ने बताया कि वनविभाग की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद महुगढ़ी और देवहट जंगल की आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया है। बबुरा रघुनाथ सिंह वनक्षेत्र के सगहा जंगल की आग बुझाने में टीम लगी हुई है। देर शाम तक सगहा जंगल की आग पर काबू पा लिया जाएगा। महुगढ़ी और देवहट जंगल में दुबारा आग भड़कने नही पाए इसके लिए वनविभाग द्वारा लगातार सतर्कता बरती जा रही है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।