यमुना एक्सप्रेस-वे पर फरवरी से शुरू होगा फास्टैग

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. लखनऊ

यमुना एक्सप्रेस-वे पर फरवरी से शुरू होगा फास्टैग

यमुना एक्सप्रेस-वे पर फरवरी से शुरू होगा फास्टैग


लखनऊ। देश के सभी राष्ट्रीय राजमार्ग और एक्सप्रेस-वे पर फास्टैग की सुविधा लागू हो चुकी है, लेकिन यमुना एक्सप्रेस-वे पर अभी ये सुविधा उपलब्ध नहीं है। एक्सप्रेस-वे से गुजरने वाली गाड़ियों को मैनुअल तरीके से टोल टैक्स का पेमेंट करना होता है। अब  यमुना एक्सप्रेस-वे पर फास्टैग फरवरी 2021 से शुरू होगा। प्राधिकरण सीईओ डा. अरुणवीर सिंह ने पिछले हफ्ते हुई बैठक में यमुना एक्सप्रेस-वे पर एक सप्ताह में फास्टैग लागू करने के लिए कदम उठाने के निर्देश दिए थे। 

क्या है फास्टैग?

ये एक प्रकार का टैग या चिप है।  जिसे कार की विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है।  फास्टैग के जरिए आप टोल प्लाजा पर टोल टैक्स का भुगतान कैशलेस कर सकते हैं। जब भी फास्टैग लगी कार टोल प्लाजा से गुजरेगी तो ऐसी स्थिति में टैक्स डायरेक्ट वाहन मालिक के खाते से कट जाएगा। 

तय किए गए हैं अलग-अलग कोड

फास्टैग को लेकर NHAI ने अपने मोबाइल ऐप में एक नया फीचर जोड़ा है।  इस ऐप में फास्टैग वॉलेट बैलेंस के लिए अलग-अलग कलर कोड तय किए गए हैं।  जैसे Green कलर है तो इसका मतलब कि बैलेंस काफी है।  Orange कलर है तो मतलब बैलेंस बढ़ाने की जरूरत है।  Red कलर है तो इसका मतलब है कि ये ब्लैकलिस्ट में चला गया है और इसे तुरंत रिचार्ज करने की जरूरत है। 

फास्टैग की कीमत

कार, जीप, बस, ट्रक यानी वाहन के हिसाब से इसकी कीमत तय होती है। 
आप जिस बैंक या जगह से फास्टैग खरीदते हैं, सिक्योरिटी डिपॉज़िट और फीस आदि को लेकर उसकी अपनी नीतियां होती हैं। 

फास्टैग में ऐसे चेक करें बैलेंस

फास्टैग से जुड़ी सुविधाओं को बेहतर बनाने के मकसद से भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने अपने मोबाइल ऐप My FASTag App में एक नया फीचर जोड़ा है। अगर आपको ये चेक करना है कि आपके फास्टैग अकाउंट में कितना बैलेंस है तो आप ये आसानी से कर सकते हैं।  इसके लिए आपको My FASTag App में सिर्फ अपनी गाड़ी का नंबर डालना है, तुरंत ही आपको बैलेंस पता चल जाएगा। 

आसानी से कर सकेंगे रिचार्ज

अगर ऑरेंज कलर कोड है तो आप मोबाइल ऐप के जरिए इसे तुरंत रिचार्ज कर सकते हैं।  अगर आप टोल प्लाजा पर हैं तो यहां पर भी पॉइंट ऑफ सेल पर तत्काल रिचार्ज सुविधा का फायदा उठा सकते हैं।  26 बैंकों की पार्टनरशिप में पूरे देश में टोल प्लाजा पर 40,000 से ज्यादा पीओएस लगाए गए हैं। 

फास्टैग के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

गाड़ी की आरसी (रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट)
केवाईसी डॉक्यूमेंट्स
ड्राइविंग लाइसेंस
वोटर आईडी कार्ड
पैन कार्ड
आधार कार्ड
पासपोर्ट

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।