ऊर्जा मंत्री एके शर्मा बोलें - सुदूर क्षेत्रों में आसानी से उपलब्ध कराई जा सकती है सौर ऊर्जा

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. लखनऊ

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा बोलें - सुदूर क्षेत्रों में आसानी से उपलब्ध कराई जा सकती है सौर ऊर्जा

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा बोलें - सुदूर क्षेत्रों में आसानी से उपलब्ध कराई जा सकती है सौर ऊर्जा


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। ऊर्जा के साथ ही अतिरिक्त स्रोत के मंत्री एके शर्मा ने कहा है कि वैकल्पिक ऊर्जा का अधिक से अधिक उपयोग कर पर्यावरण संरक्षण के साथ हम अपने जीवन को भी और अधिक उपयोगी बना सकते हैं। ऊर्जा उत्पादन के साथ ऊर्जा संरक्षण करना भी महत्वपूर्ण व पवित्र कार्य है, जिसमें सभी की सहभागिता जरूरी है।

प्रदेश में आफग्रिड सौर ऊर्जा संयंत्र की स्थापना और जैव ऊर्जा पर कार्य किया जा रहा है। विभागीय मंत्री शर्मा ने उप्र नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण (यूपीनेडा) कार्यालय में विभागीय कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि सौर ऊर्जा सुदूर क्षेत्रों में आसानी से उपलब्ध कराई जा सकती है, इसके लिए विभाग पूरे सामर्थ्य के साथ कार्य करे और लोगों को योजनाओं का लाभ पहुंचाएं। उन्होंने विभागीय कार्यों का प्रस्तुतीकरण भी देखा।

यूपीनेडा के निदेशक भवानी सिंह खंगारौत ने कहा कि अब तक लगभग दो हजार मेगावाट विद्युत का उत्पादन हो रहा है। विभिन्न कंपनियों के साथ अनुबंध कर इसे और बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। छह हजार घरों में सोलर रूफटाप प्लांट स्थापित कर 251 मेगावाट बिजली पैदा की जा रही है। सोलर रूफटाप कार्यक्रम में लाभार्थियों को केंद्र सरकार की ओर से एक से तीन किलोवाट पर 40 प्रतिशत तथा तीन से 10 किलोवाट पर 20 प्रतिशत का अनुदान दिया जा रहा है।

प्रदेश सरकार की ओर से 15 हजार रुपये प्रति किलोवाट और 30 हजार रुपये प्रति उपभोक्ता अधिकतम अनुदान मिल रहा है। उन्होंने बताया कि गांवों और बाजारों में भी सोलर लाइट लगाई जा रही हैं। बैठक में प्रमुख सचिव ऊर्जा व अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत एम. देवराज, सचिव यूपीनेडा अनिल कुमार, वरिष्ठ परियोजना अधिकारी अशोक श्रीवास्तव के साथ अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।