भारतरत्न बाबा साहेब डॉ.आम्बेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर घोषित हो अवका: डॉ रामविलास भारती

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. मऊ

भारतरत्न बाबा साहेब डॉ.आम्बेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर घोषित हो अवका: डॉ रामविलास भारती

भारतरत्न बाबा साहेब डॉ.आम्बेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर घोषित हो अवका: डॉ रामविलास भारती


संवाददाता कमलेश कुमार पाल

मऊ। उत्तर प्रदेशीय अनु.जाति/अनु.जनजाति बेसिक शिक्षक महासंघ उ.प्र., महाबोधि समाज सेवा समिति उ.प्र.एवं सोशल जस्टिस एडवोकेट फोरम मऊ द्वारा डॉ. रामविलास भारती के नेतृत्व में संयुक्त रुप से संविधान निर्माता भारतरत्न बाबा साहेब डॉ भीम राव आम्बेडकर के परिनिर्वाण दिवस (6 दिसम्बर) पर सार्वजनिक अवकाश करने सम्बन्धी माननीय मुख्यमंत्री मंत्री उत्तर प्रदेश को सम्बोधित ज्ञापन मा. जिलाधिकारी महोदय मऊ द्वारा सीटी मजिस्ट्रेट मा. त्रिभुवन जी को लगभग 4 बजे दिया गया। जिसमें जनपद के शिक्षकगण, अधिवक्तागण एवं सामाजिक कार्यकर्ता सम्मिलित रहे। ज्ञापन देने के दौरान वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता, शिक्षक एवं प्रदेश अध्यक्ष डॉ. रामविलास भारती ने कहा कि भारतरत्न बाबा साहेब डॉ. आम्बेडकर जो भारत के संविधान निर्मात्री समिति के अध्यक्ष थे, का परिनिर्वाण दिवस 6 दिसम्बर को है।

इस तिथि को पूर्व में सार्वजनिक अवकाश रहा है। क्योंकि करोड़ों भारतीयों के साथ लाखों शिक्षकों, अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. आम्बेडकर का परिनिर्वाण दिवस पर संगोष्टियाँ एवं जनहितकारी कार्यक्रम आदि करके मनाया जाता है। अवकाश न होने की स्थिति में हमारी भावनाएं आहत होती हैं और हम सब इससे वंचित हो जाते हैं। इसलिए 6 दिसम्बर बाबा साहेब डॉ. आम्बेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर सार्वजनिक अवकाश घोषित किया जाय। शासन द्वारा सार्वजनिक अवकाश न मिलने पर हम सभी सांयोगिक अवकाश (आकस्मिक अवकाश) पर रहेंगे। डॉ. आम्बेडकर हम भारतीयों के आन-मान व शान हैं।

इस अवसर पर एडवोकेट प्रेमचन्द कौशल ने कहा कि कानूनविद डॉ आम्बेडकर के विचारों के प्रचार प्रसार के लिए आवश्यक है कि इनके परिनिर्वाण की महत्ता को जन-जन तक पहुंचाया जाय। एडवोकेट वीरेन्द्र यादव ने  कहा कि बाबा साहेब डॉ.आम्बेडकर की रोशनी में हमे अपनी भूमिका तलाशनी होगी। डॉ. तेजभान ने कहा कि बाबा साहेब डॉ अम्बेडकर देश के सभी नागरिकों के लिए सम्माननीय हैं। उन्होंने कभी किसी के साथ भेदभाव नहीं किया बल्कि समाज के पिछड़े, वंचितों और महिलाओं को मुख्य धारा में शामिल कर एक बेहतर और खूबसूरत भारत बनाने का सपना देखा। बाबूराम ने कहा कि बाबा साहेब के उस सपने को पूरा करने की जिम्मेदारी हम सभी देशवासियों की है। इसलिए हम चाहते हैं कि बाबा साहेब के सपनों को पूरा करने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाने और उन्हें आदरांजलि देने के लिए उनके परिणिर्वाण दिवस 6 दिसंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया जाए।

इस अवसर पर जिलाध्यक्ष महासंघ बाबूराम, महामंत्री सुभाष चन्द राम, एडवोकेट वीरेन्द्र यादव, एडवोकेट प्रेमचन्द कौशल तपेश्वर राम,  डॉ. तेजभान, दुक्खी प्रसाद,, रामशरीख राम, मनोज कुमार, एडवोकेट के.के.यादव, अशोक कुमार, एडवोकेट विजय यादव,  आदि उपस्थित रहे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।