नेपाल स्थानीय चुनाव मे दर्जनों चुनाव केन्द्र तनावग्रस्त, हवाई फायर और अश्रु गैस प्रहार, नेपाली सेना सक्रिय-

नेपाल स्थानीय चुनाव मे दर्जनों चुनाव केन्द्र तनावग्रस्त, हवाई फायर और अश्रु गैस प्रहार, नेपाली सेना सक्रिय-

संवाददाता रतन गुप्ता 

सोनौली /नेपाल । नेपाल मे आज वैशाख ३० गते 13मई नेपाल के  देश भर स्थानीय चुनाव के लिए मतदान हो रहा है । लेकिन कई स्थानीय चुनाव केन्द्र में दो राजनीतिक समूह के बीच झड़प शुरु हो गया है, जिसके चलते कई मतदान केन्द्र की स्थिति तनावपूर्ण हो गया है । प्राप्त सूचना अनुसार हुम्ला, कास्की, रामेछाप, सिन्धुपाल्चोक, बाजुरा, गोरखा, बारा, काभ्रे जैसे जिलों के कुछ मतदान केन्द्र में झड़प हो गया है । काभ्रे जिला में परिस्थिति नियन्त्रण के लिए नेपाली सेना सक्रिय हो गया है ।

प्राप्त सूचना अनुसार हुम्ला जिला स्थित चंखेली गांवपालिका–२ स्थित महादेव मतदान केन्द्र में हुए झडप में निर्वाचन अधिकृत कृष्ण अचार्य घायल हो गए हैं यहां परिस्थिति को नियनत्रण में लेने के लिए पुलिस ने ८ राउण्ड अश्रु गैस प्रहार किया है । कास्की जिला पोखरा उपमहानगरपालिका–१६ स्थित ३ मतदान केन्द्र में चुनावी गठबंधन में शामील राजनीतिक कार्यकर्ताओं ने मतदाताओं को कुछ चिट वितरण किया, जिसके चलते यहां परिस्थिति असहज बन गया है । चिट वितरण करनेवाले एक युवा को एमाले कार्यकर्ताओं ने नियन्त्रण में लिया है । बताया गया है कि विन्दवासिनी मावि ‘ग’, चण्डिका मावि और अन्नपूर्ण मावि मतदान केन्द्र मे खड़े लगभग २०० मतदाताओं को चिट वितरण किया गया है ।

इसीतरह रामेछाप जिला स्थित दो मतदान केन्द्र में पुलिस ने हवाई फायर किया है । जिला स्थित सुनापति गांवपालिका वार्ड नं. २ मतदान केन्द्र और खाँडादेवी गांवपालिका वार्ड नं. १ में हवाई फायर हुआ है । सिन्धुपाल्चोक जिला मेलम्ची नगरपालिका–४ ज्यामिरे स्थित मतदान केन्द्र भी तनावग्रस्त बन गया है । यहां शारीरिक रुप में अशक्त व्यक्ति को मतदान करने के लिए राजनीतिक दल के प्रतिनिधि अग्रसर होने के कारण विवाद शुरु हुआ था । विवाद झडप में परिणत हो जाने के बाद परिस्थिति असहज बन गया है । परिस्थिति को नियन्त्रण में लेने के लिए नेपाली सेना को सक्रिय होना पड़ा है । प्राप्त सूचना अनुसार यहां नेपाली सेना ने परिस्थिति को सम्हाल लिया है ।

इसीतरह बाजुरा जिला बुढीनन्दा नगरपालिका स्थित मतदान केन्द्र भी तनावग्रस्त बन गया है । दो राजनीतिक समूह के बीच पत्थरबाजी होने के कारण नेपाल पुलिस ने यहां हवाई फायर की है । उधर गोरखा जिला का भी यही होला है । गोरखा जिला गण्डकी गांवपालिका–७ घ्यालचोक स्थित ज्ञान मावि मतदान केन्द्र में नेपाली कांग्रेस और नेकपा माओवादी केन्द्र समूह बीच झडप होने के कारण परिस्थिति तनावग्रस्त बन गई है । परिस्थिति को नियन्त्रण में लेने के लिए नेपाल पुलिस ने यहां भी अश्रुगैस प्रहार किया है ।

बारा जिला स्थित सिम्रौनगढ नगरपालिका–२ बैरिया मतदान केन्द्र में भी झडप हुआ है, झडप के कारण यहा मतदान ही स्थगित हुआ है । काभ्रे जिला चौरी देउराली गांवपालिका स्थित मतदान केन्द्र में भी झडप हुआ है, झडप में उतरनेवालों ने यहां मतपेटिका को तोडफोड किया है ।

इसी तरह सर्लाही जिला धनकौल गांवपालिका वार्ड नं. २ स्थित पशुसेवा मतदान केन्द्र भी तनावग्रस्त बन गया है । यहां नेपाली कांग्रेस, नेकपा एमाले और नेकपा माओवादी केन्द्र के कार्यकर्ताओं के बीच त्रिपक्षीय झडप हुआ है । परिस्थिति को नियन्त्रण में लेने के लिए नेपाल पुलिस ने यहां ६ राउण्ड अश्रु गैस प्रहार किया है । इसीतरह ओखलढुंगा जिला चम्पादेवी गांवपालिका–९, मिश्र भंज्याङ में नेपाली कांग्रेस और नेकपा एमाले के कार्यकर्ताओं के बीच झडप हुआ है । झडप के कारण मतदान स्थागित हो गया है । मतदान अधिकृत ने यहां सर्वदलीय बैठक बुलाया है । बताया गया है कि सर्वदलीय बैठक के बाद ही यहां पुनः मतदान शुरु हो सकता है। मतदान 6 बजे तक हो 5बजे तक पूरे नेपाल मे 70प्रतिशत मतदान हुये है ।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।