लखनऊ में डबल होगी कुत्तों की रजिस्ट्रेशन फीस, 15 अगस्त के बाद से चलेगा चेकिंग अभियान

लखनऊ में डबल होगी कुत्तों की रजिस्ट्रेशन फीस, 15 अगस्त के बाद से चलेगा चेकिंग अभियान

पब्लिक न्यूज़ डेस्क। नवाबों के शहर कहे जाने वाले लखनऊ में अगर आप कुत्ता पालने का शौक रखते हैं तो इस शौक के बदले अब आपको दोगुनी कीमत चुकानी होगी। दरअसल लखनऊ नगर निगम कुत्ता पालने पर दोगुना टैक्स लगाने जा रही है। लखनऊ नगर निगम ने पालतू कुत्तों की रजिस्ट्रेशन फीस बढ़ाने का फैसला किया है। कहा जा रहा है लखनऊ नगर निगम की आगामी कार्यकारिणी की बैठक में इस प्रस्ताव को रखा जाएगा। यहां से पास होने के बाद रजिस्ट्रेशन फीस बढ़ाने को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। फिलहाल लखनऊ नगर निगम पालतू कुत्तों के लिए 200.300 और 500 रुपये रजिस्ट्रेसन फीस लेती है। विदेशी नस्ल के कुत्तों के लिए 500 रुपये, छोटी ब्रीड के कुत्तों के लिए 300 और देसी कुत्ता पालने वालों से 200 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस ली जा रही थी।

अगर प्रस्ताव पास हो जाता है तो नस्ल के कुत्तों के लिए एक हजार रुपये रजिस्ट्रेशन फीस फिक्स होगी। कुत्तों की रजिस्ट्रेशन फीस बढ़ाने का प्रस्ताव पारित हो जाता है तो इससे निगम की हर साल बंपर कमाई होगी। जानकारी के मुताबिक लखनऊ में फिलहाल सिर्फ पांच हजार लोगों नहीं अपने कुत्तों का रजिस्ट्रेशन करवाया है।  माना जा रहा है कि अगर लखनऊ नगर निगम कुत्तों की रजिस्ट्रेशन फीस बढ़ाता है तो उसे हर साल पचास लाख रुपये का मुनाफाय होगा। हालांकि ये भी कहा जा रहा है कि जिन लोगों ने इस साल अपने कुत्तों का रजिस्ट्रेशन करवा लिया है उन्हें दोबारा रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत नहीं है। उनसे अगली साल से महंगी रजिस्ट्रेशन फीस ली जाएगी।

नगर निगम के मुताबिक लखनऊ में करीब पच्चीस हजार परिवारों के पास पालतू कुत्ते हैं लेकिन उनमें से सिर्फ 20 फीसदी लोगों ने ही रजिस्ट्रेशन करवाया है। कुत्तों का रजिस्ट्रेशन ना करवाने वाले लोगों को पकड़ने और उनसे जुर्माना वसूलने के लिए 15 मार्च के बाद से चेकिंग अभियान चलाया जाएगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।