जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गेहूं खरीद में तेजी लाए जाने के संबंध में बैठक संपन्न

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. बलरामपुर

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गेहूं खरीद में तेजी लाए जाने के संबंध में बैठक संपन्न

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गेहूं खरीद में तेजी लाए जाने के संबंध में बैठक संपन्न


संवाददाता के बी गुप्ता 

बलरामपुर। रबी क्रय वर्ष 2022-23 में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर संचालित गेहूं खरीद में प्रगति लाए जाने हेतु जिलाधिकारी श्रीमती श्रुति की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट में बैठक संपन्न हुई।

बैठक में डिप्टी आरएमओ नरेंद्र कुमार तिवारी ने बताया कि जनपद में गेहूं खरीद हेतु 55 क्रय केंद्र संचालित हैं। शासन द्वारा दिए गए 42000 मी० टन गेहूं खरीद लक्ष्य के सापेक्ष 1654.20 खरीद की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि गेहूं बिक्री हेतु 2199 किसानों द्वारा विभाग की वेबसाइट पर पंजीकरण कराया गया है। क्रय केंद्रों पर गेहूं बिक्री करने वाले 262 किसानों को 256.09 लाख रुपए का भुगतान किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि बाजार मूल्य न्यूनतम समर्थन मूल्य से अधिक होने के कारण क्रय केंद्रों पर गेहूं खरीद की रफ्तार धीमी है, गेहूं खरीद में तेजी लाए जाने के लिए मोबाइल क्रय केंद्र के माध्यम से गांव-गांव किसानों से गेहूं खरीद की जाएगी।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा लक्ष्य के सापेक्ष गेहूं खरीद में तेजी लाए जाने, निर्धारित समयावधि के भीतर गेहूं विक्रय करने वाले किसानों को भुगतान किए जाने का निर्देश दिया गया। उन्होंने मोबाइल क्रय केंद्र के माध्यम से गेहूं खरीद हेतु विकासखंड वार टीम बनाए जाने तथा टीमों को रोस्टर वाइज गांव आवंटित किए जाने तथा प्रतिदिन खरीद की समीक्षा किए जाने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी द्वारा मंडी के बाहर बिना मंडी शुल्क के गेहूं क्रय करने वाले आढ़तियों के विरुद्ध कार्रवाई किए जाने का निर्देश मंडी सचिव को दिया गया। उन्होंने कहा कि मंडी शुल्क दिए बिना गेहूं खरीद कर रहे आढ़तियों का लाइसेंस रद्द करने की कार्रवाई करें। जिनके पास मंडी में दुकान नहीं है उन्हें बाहर खरीद व बिक्री करने की सूचना मंडी में लिखित रूप से देनी होगी। सभी व्यापारी भंडारण की सूचना मंडी को देंगे।इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी राम अभिलाष, डिप्टी आरएमओ नरेंद्र कुमार तिवारी अन्य संबंधित अधिकारी/ कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।