धनतेरस पर जरूरी है इन छह चीजों की खरीदारी

  1. Home
  2. धर्म

धनतेरस पर जरूरी है इन छह चीजों की खरीदारी

धनतेरस पर जरूरी है इन छह चीजों की खरीदारी


पब्लिक न्यूज डेस्क। धनतेरस को साल के सबसे शुभ दिनों में से एक माना जाता है। कई लोग इस दिन आभूषण और घर का सामान खरीदते हैं तो कुछ जरूरत का सामान। मान्यता है कि इससे सुख-समृद्धि आती है। आप सोच रहे हैं कि आपको क्या खरीदना चाहिए तो हम कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं।

1। बर्तन : घर के नए बर्तन खरीदने के लिए यह दिन शुभ है। तांबे से बने बर्तनों को खरीदकर उन्हें पूर्व दिशा में रखें।पीतल या चांदी की वस्तुएं खरीदना शुभ है।
2। गोमती चक्र : यह खास तरह का समुद्री घोंघा (स्नेल) होता है। जो मुख्य रूप से गोमती नदी में पाया जाता है। इसे हिंदू बहुत पवित्र मानते हैं। माना जाता है कि यह धन-दौलत, सुख, सेहत और सफलता को लाता है। गोमती चक्र बच्चों की सुरक्षा करता है।
3। लक्ष्मी-गणेश प्रतिमा : इस दिन लोग लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां खरीदते हैं। जो बेहद शुभ है। आप मिट्टी या शुद्ध चांदी या सोने की मूर्ति खरीद सकते हैं।
4। नया खाता खोलें : धनतेरस पर आप अपने लिए नया बैंक अकाउंट खोल सकते हैं। यह कारोबारियों के लिए अहम दिन है। शाम को होने वाली लक्ष्मी पूजा कारोबार के लिए शुभ मानी जाती है।
5। झाड़ू : मान्यता है कि इस दिन घर को साफ-सुथरा रखने से सुख-समृद्धि आती है। इसलिए झाड़ू बहुत अहम बन जाता है। इसे जरूर खरीदना चाहिए। इसका सांकेतिक महत्व यह है कि इसे खरीदकर सालभर घर और जीवन को साफ-सुथरा रखा जाएगा।

तीन ग्रहों की युति

धनतेरस के दिन तीन ग्रहों का शुभ संयोग है। सूर्य, मंगल और बुध ग्रह धनतेरस के दिन तुला राशि में गोचर करेंगे। बुध और मंगल मिलकर धन योग बना रहे हैं। सूर्य-बुध की युति से बुधादित्य योग का निर्माण होगा। ज्योतिष शास्त्र में इस योग को राजयोग की श्रेणी में रखा गया है। मंगल-बुध की युति को व्यापार के लिए बहुत शुभ माना जाता है।

धनतेरस 2021 शुभ मुहूर्त

धन त्रयोदशी पूजा का शुभ मुहूर्त- शाम 5 बजकर 25 मिनट से शाम 6 बजे तक। प्रदोष काल- शाम 05:39 से 20:14 बजे तक।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।