क्या है धनतेरस का पौराणिक महत्व? जानें सोना-चांदी खरीदना क्यों होता है शुभ?

  1. Home
  2. धर्म

क्या है धनतेरस का पौराणिक महत्व? जानें सोना-चांदी खरीदना क्यों होता है शुभ?

क्या है धनतेरस का पौराणिक महत्व? जानें सोना-चांदी खरीदना क्यों होता है शुभ?


पब्लिक न्यूज डेस्क। धनतेरस को भगवान धन्वंतरि की पूजा और कुछ नया जैसे सोना, चांदी या बर्तन खरीदकर मनाया जाता है। यह दिन उन लोगों के लिए बहुत शुभ माना जाता है, जो इस प्रकार की चीज़ों की खरीदारी करना पसंद करते हैं क्योंकि ऐसा विश्वास है कि सोना और चांदी आपको अपशगुन और किसी भी नकारात्मक चीज़ से बचाते हैं। ऐसा भी विश्वास है कि इस शुभ दिन भाग्य और समृद्धि आती है।  जानते हैं धनतेरस के पौराणिक महत्व के बारे में।

धनतेरस पर सोना-चांदी खरीदने का महत्व

लोककथाओं के अनुसार, एक राजा हिम की बहू ने अपने पति की जान बचाई, जिसके बारे में कहा गया था कि वह अपनी शादी के चौथे दिन ही मर जाएगा। लेकिन चौथे दिन उसने अपने पति को जागते रहने को कहा।

उसने कुछ दीये जलाए और अपने घर के प्रवेश द्वार पर चांदी और सोने के आभूषण और सिक्के रख दिए। गहनों और सिक्कों के पूरे ढेर से परावर्तित प्रकाश ने मृत्यु के स्वामी यमराज को उनके घर में प्रवेश करने और राजकुमार की जान लेने से रोक दिया।

जब यमराज सांप के रूप में हिम के पुत्र की जान लेने आए, तो वह ऐसी चकाचौंध से अंधे हो गए। अंततः सांप के रूप में आए यमराज परिवार या राजकुमार को नुकसान पहुंचाए बिना वापस लौट गए।

तभी से यह माना जाता है कि सोना और चांदी आपके घर को नकारात्मकता से बचाते हैं, इसीलिए इस दिन को पवित्र माना जाता है और लोग धनतेरस पर सोना, चांदी और नया बर्तन खरीदते हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।