Kanpur: कोरोना से मृतक आश्रितों को मिलेंगे 50-50 हजार, करे आवेदन, जारी लिस्ट

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. कानपुर

Kanpur: कोरोना से मृतक आश्रितों को मिलेंगे 50-50 हजार, करे आवेदन, जारी लिस्ट

Kanpur: कोरोना से मृतक आश्रितों को मिलेंगे 50-50 हजार, करे आवेदन, जारी लिस्ट


ब्लिक न्यूज़ डेस्क। कोविड से मरने वालों के आश्रितों को सरकार ने 50-50 हजार रुपए देने के ऐलान किया था जिसके बाद अब आवेदन लिए जा रहे हैं। सीएमओ की लिस्ट के मुताबिक कानपुर में 1905 लोगों की ही कोविड से मौत हुई। इसके बाद सैकड़ों की संख्या में लोग कलेक्ट्रेट पहुंचकर परेशान हो रहे थे। इस पर सरकार ने फैसला लेते हुए लिस्ट के अलावा अन्य लोगों को भी आवेदन स्वीकार करने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

कलेक्ट्रेट में बनाया गया काउंटर

डीएम विशाख जी. ने बताया कि सोमवार को पहले दिन 23 लोगों के आवेदन लिए गए हैं। मंगलवार से डिप्टी कलेक्टर की निगरानी में आवेदन लिए जाएंगे। आवेदनकर्ता के पास अपने मृतक परिजन की कोविड पॉजिटिव रिपोर्ट साथ में देना अनिवार्य है। इसके बिना आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। पूरे प्रदेश में इस फैसले को लागू किया गया है।

देनी होगी कोविड रिपोर्ट

वरिष्ट प्रशासनिक अधिकारी चंद्र मोहन तिवारी ने बताया कि मृतक की आरपीटीसीआर रिपोर्ट, एंटीजन और सीटी स्कैन में कोई भी एक रिपोर्ट फॉर्म के साथ देनी होगी। इसके साथ ही मृतक आश्रित को अपनी डिटेल, आधार आईडी और बैंक खाता संख्या भी देनी होगी। राज्य आपदा मोचक निधि से ये धनराशि दी जाएगी।

इनको नहीं मिलेगा मुआवजा

पंचायत चुनाव में ड्यूटी के दौरान मरने वाले कर्मचारी और स्वास्थ्य कर्मियों के परिजनों को 50 हजार रुपए नहीं मिलेंगे। क्योंकि पंचायत चुनाव में ड्यूटी के दौरान मरने वाले लोगों के परिवारों को सरकार पहले ही 30 लाख रुपए की राशि दे चुकी है। वहीं, कोरोना ड्यूटी पर लगे स्वास्थ्य कर्मियों की मौत के बाद उनके परिवारों को मुआवजे के तौर पर 50 लाख रुपए सरकार ने दिए थे।

जांच के बाद खाते में आएगा पैसा

कोविड-19 से कानपुर में हजारों की संख्या में मौत हुई थी। कई लोग ऐसे भी थे जिनके अपनों की मौत कोविड से हुई, लेकिन वे सीएमओ के रिकॉर्ड में नहीं है। ऐसे लोग भी बड़ी संख्या में आवेदन करने के लिए कलेक्ट्रेट पहुंच रहे थे और परेशान घूम रहे थे। सरकार ने फैसला लेते हुए कोविड मृतकों के सभी आवेदन स्वीकार करने का फैसला लिया है। जांच के बाद खाते में पैसा दिया जाएगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।