स्वच्छ पानी में पनपता है डेंगू का मच्छर

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. चित्रकूटधाम

स्वच्छ पानी में पनपता है डेंगू का मच्छर

स्वच्छ पानी में पनपता है डेंगू का मच्छर


संवाददाता विवेक मिश्रा
चित्रकूट

जनपद में 16 मई को डेंगू इज प्रिवेंटेबल लेट्स ज्वाइन हैंडस थीम के रूप में राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. भूपेश द्विवेदी ने बताया कि राष्ट्रीय डेंगू दिवस को डेंगू इज प्रिवेंटेबल लेट्स ज्वाइन हैंडस की थीम के रूप में मनाया जाएगा। राष्ट्रीय डेंगू दिवस के उपलक्ष में हर रविवार मच्छर पर वार लार्वा पर प्रहार कार्यक्रम के उद्देश्य की पूर्ति के लिए स्वास्थ्य विभाग, बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, नगर निकाय, पंचायती राज विभाग, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला पशु चिकित्सा अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, अधिशासी अभियंता सिंचाई विभाग, जिला उद्यान अधिकारी आदि सहयोगी विभागों के साथ मिलकर काम किया जाएगा। उन्होने डेंगू से बचाव के लिए स्वास्थ्य कर्मियों का सहयोग करने की जनपदवासियों से अपील की है।

नोडल अफसर व अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा संतोष कुमार ने बताया कि डेंगू व चिकनगुनिया रोगियों के लिए संयुक्त जिला अस्पताल में कम से कम 10 बेड और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में 5-5 बेड आरक्षित रखे गए हैं। इसके साथ जिला अस्पताल में डेंगू एलाइजा जांच केंद्र और एसएसएच लैब क्रियाशील है। बताया कि डेंगू का मच्छर हमेशा साफ पानी में पनपता। हर हफ्ते घर के सभी बर्तन का पानी बदलते रहे ताकि यह मच्छर पनप ही न पाए। जिला मलेरिया अधिकारी प्रमोद कुमार शुक्ला ने बताया कि सभी लोग कूलर का पानी हर हफ्ते जरूर बदल दें। कहीं भी किसी भी पात्र में पानी एकत्र न होने दें। फुल कपड़े पहने ताकि मच्छर काट न सकें। रात में सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग अवश्य करें। फ्रिज की ट्रे एक हफ्ते में अवश्य साफ करें। अपने आसपास साफ सफाई रखें। बताया कि जनपद में डेंगू से कोई मौत नहीं हुई। वर्ष 2021 में  56 पॉजिटिव मिले थे। सभी स्वस्थ हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।