व्यापारी नेताओ द्वारा, मंडी शुल्क समाप्त किये जाने की मांग

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. रायबरेली

व्यापारी नेताओ द्वारा, मंडी शुल्क समाप्त किये जाने की मांग

व्यापारी नेताओ द्वारा, मंडी शुल्क समाप्त किये जाने की मांग


संवाददाता पवन अग्निहोत्री

रायबरेली। उ०प्र० उद्योग व्यापार मंडल मिश्रागुट द्वारा मंडी शुल्क समाप्त किये जाने की मांग के साथ मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन जिला प्रसाशन को सौंपा गया। जिलाध्यक्ष आशीष द्विवेदी की अगुवाई में व्यापारियों ने नगर मजिस्ट्रेट वंदना सिंह को ज्ञापन प्रेषित किया। व्यापारी नेता आशीष द्विवेदी ने बताया कि व्यापार मंडल द्वारा लगातार मंडी शुल्क समाप्त किये कि की जा रही मांग के उपरांत केंद्र सरकार द्वारा जून-2020 में सम्पूर्ण देश से मंडियों का लाइसेंस 09-आर, 06-आर व गेट-पास व अन्य प्रावधानों को पूर्णतः समाप्त कर दिया गया है।

जिससे व्यापारी को राहत मिलने के साथ ही भ्रष्टाचार पर अंकुश भी लगा। साथ ही प्रदेश सरकार से भी व्यापारियों द्वारा मंडी शुल्क समाप्ति की मांग सदैव की जाती रही है परंतु विदित हो कि कृषि कानूनों के वापसी के उपरांत प्रदेश में मंडी शुल्क की पुरानी व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गयी है जिससे व्यापारी एवं उद्योग जगत में रोष व्याप्त है। जबकि कि कई निकटवर्ती राज्यो में मंडी शुल्क नही है।  आशीष द्विवेदी ने कहा कि मंडी अधिनियम के अनुसार उत्पादन करता राज्य में ही मंडी शुल्क लगेगा किंतु देश व प्रदेश के बाहर से आने वाले उत्पादों पर भी शुल्क लग रहा है। जो कि असंवैधानिक है। व्यापारियों ने कहा कि मंडी शुल्क कानून से भर्ष्टाचार बढ़ेगा, व्यापारियों को अनावश्यक लिखापढ़ी करने के साथ ही सचलदल द्वारा उत्पीड़न का सामना करना पड़ेगा।

अतः प्रदेश में मंडी शुल्क पूर्णतः समाप्त कर दिया जाए, मंडी परिसर में कार्य करने वाले व्यापारियों को लाइसेंस जारी कर अतिरिक्त माध्यम से 0.5 प्रतिशत शुल्क लगाया जाए, मंडी परिसर की दुकानों की फ्रीहोल्ड रजिस्ट्री की जाए जिससे राजस्व की प्राप्ति भी होगी व प्रदेश का व्यापारी भयमुक्त व्यापार करते हुवे प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने में महती भूमिका का निर्वाहन करेगा। इस अवसर पर जिलामहामंत्री मुशर्रफ खान, सत्तरोहन सोनकर, नगर महामंत्री राजू खान, महिला अध्यक्ष प्रियंका कक्कड़, कुसुम मल, सदा मुमताज़, मीरा तिवारी, युवा अध्यक्ष दिलदार राईनी, आशीष यादव, संतकुमार मिश्रा, अमनदीप सिंह बग्गा, अखिलेश श्रीवास्तव, मनोज पाठक, अली मियां, राजन बाजपेई, राजकुमार मल, धर्मेंद्र बाजपेई, शिवशंकर सोनकर, अंकित सिंह, विजय चौधरी, रामराज चौधरी, मीसम नक़वी, मो इस्लाम, नौशाद अहमद, आदि भारी संख्या में व्यापारी उपस्थित रहे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।