दिल्ली सरकार जुलाई से नहीं देगी मुफ्त राशन

  1. Home
  2. दिल्ली

दिल्ली सरकार जुलाई से नहीं देगी मुफ्त राशन

दिल्ली सरकार जुलाई से नहीं देगी मुफ्त राशन


नई दिल्ली।   दिल्ली सरकार द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम यानि एनएफएसए के तहत कोरोना काल में दिया जा रहा मुफ्त राशन इसी माह तक ही मिलेगा। अगले माह यानि जुलाई से सभी लाभार्थियों,  लगभग 72 लाख को इसके लिए नकद भुगतान करना होगा। खाद्य आपूर्ति विभाग ने इस आशय का आदेश भी जारी कर दिया है। हालांकि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना यानि पीएमजीकेवाइ के तहत सभी लाभार्थियों को अतिरिक्त मुफ्त राशन नवंबर तक मिलता रहेगा। इसके तहत चार किलो गेहूं व एक किलो चावल प्रति व्यक्ति दिया रहा है।

यह भी पढ़े : भूमाफिया और गैंगस्टर विनोद शर्मा का करोड़ों का बंगला कुर्क

दिल्ली सरकार के खाद्य आपूर्ति विभाग के सहायक आयुक्त (वितरण) देशराज ने दिल्ली स्टेट सिविल सप्लाई कारपोरेशन यानि डीएससीएससी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक को आदेश जारी किया है। इस आदेश के मुताबिक जुलाई के लिए तकरीबन दो हजार उचित दर के दुकानदारों को जो मार्जिन मनी दी जानी थी, उसे खाद्यान्न खरीद के लिए विभाग ने एडवांस राशि के रूप में रख ली है। शेष राशि दुकानदारों के खाते में डाल दी गई है। मार्जिन मनी लेने संबंधी सूचना खाद्य मंत्री इमरान हुसैन व केंद्रीय उपभोक्ता मंत्रालय को भी दे दी है। अब दुकानदार मार्जिन मनी अदा कर खाद्यान्न प्राप्त करेंगे तो लाभार्थियों को राशन के लिए मूल्य अदा करना होगा। खाद्य विभाग के आदेशानुसार राशन लाभार्थियों को उचित दर की दुकानों से सस्ते मासिक राशन के लिए जुलाई से गेहूं के लिए दो रुपये प्रति किलो, चावल तीन और चीनी 13.50 रुपये प्रति किलो की दर पर भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़े : उत्तर प्रदेश में हर रोज महिलाओं के खिलाफ हो हैं रूह कंपा देने वाले अपराध: प्रियंका गांधी

वहीं दिल्ली सरकारी राशन डीलर संघ के अध्यक्ष शिवकुमार गर्ग ने मांग की है कि केंद्र सरकार की पीएमजीकेवाइ योजना मुफ्त राशन योजना नवंबर तक लागू है, जबकि दिल्ली सरकार ने जुलाई से यह योजना खत्म कर दी है। ऐसे में एक योजना के तहत लोगों से राशन का पैसा लेना, जबकि दूसरी योजना के तहत मुफ्त वितरण करना बहुत मुश्किल कार्य है। इससे कोविड नियमों के पालन में भी परेशानी होगी, इसलिए दिल्ली सरकार को मुफ्त राशन देने पर विचार करना चाहिए। वैसे भी दिल्ली सरकार को 72 लाख लोगों के मासिक राशन के लिए सिर्फ सवा छह करोड़ रुपये खर्च करने पड़ते हैं। यह कोई बहुत बड़ी रकम नहीं है। शिवकुमार गर्ग ने मांग की है कि दिल्ली सरकार गरीबों को ध्यान में रखते हुए फ्री राशन योजना को लागू करे। 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।