बिजली की किल्लत से जूझ रहा देश, दिल्ली समेत कई राज्यों के लोग हैं परेशान

  1. Home
  2. दिल्ली

बिजली की किल्लत से जूझ रहा देश, दिल्ली समेत कई राज्यों के लोग हैं परेशान

बिजली की किल्लत से जूझ रहा देश, दिल्ली समेत कई राज्यों के लोग हैं परेशान


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। देशभर में बिजली की किल्लत चरम पर पहुंच चुकी है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, पंजाब और बिहार समेत देश के 16 राज्य इस वक्त ऐसे ही संकट के दौर से गुजर रहे हैं। एक ओर जहां राजस्थान सरकार ने इस किल्लत को राष्ट्रीय आपदा करार दिया है वहीं पंजाब में बिजली कटौती को लेकर किसानों ने राज्य के बिजली मंत्री हरभजन सिंह के अमृतसर स्थित आवास के बाहर प्रदर्शन किया। दरअसल, अभी पावर प्लांट में कोयले की कमी होने की रिपोर्ट मिल रही है। इस बीच केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की थी। उन्होंने पावर प्लांट में कोयले के ट्रांसपोर्ट को बढ़ाने को लेकर चर्चा की थी।

बिजली की समस्या के समाधान के लिए ठोस कदम उठाने की जरूरत- केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार दिल्ली में बिजली की समस्या को किसी तरह सुलझाने में लगी हुई है। मुख्यमंत्री ने देश में इस संकट का हल ढूंढने के लिए ठोस कदम उठाने पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि भारत में बिजली के हालात काफी चिंताजनक हैं। केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, 'देश में बिजली की काफी किल्लत है। अब तक हमने किसी तरह इसे दिल्ली में इसे मैनेज कर लिया है। पूरे देश में हालात चिंताजनक हैं। एक साथ हमें जल्द ही इसका समाधान खोजना होगा। इस परेशानी से निकलने के लिए जल्द ही ठोस कदम उठाने की जरूरत है।'

कोयले की भारी कमी के बीच दिल्ली सरकार ने गुरुवार को चेताया था कि मेट्रो ट्रेन व अस्पतालों समेत दिल्ली के अहम संस्थानों में हो रही बिजली की सप्लाई बाधित हो सकती है। इस क्रम में दिल्ली के पावर मिनिस्टर सत्येंद्र जैन ने हालात की समीक्षा के लिए इमरजेंसी बैठक भी की थी। इसके बाद उन्होंने केंद्र को पत्र लिखकर कोयला मुहैया कराने की अपील की।

एक-दो दिन में किल्लत होगी खत्म- बिहार

बिहार के ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने गुरुवार को राज्य में करीब 1000 मेगावाट बिजली की कमी को स्वीकार किया। साथ ही कहा कि यह समस्याा एक-दो दिन में सुलझा ली जाएगी। उनके अनुसार, नवीनगर में एक यूनिट में काम शुरू हो गया है जिसकी बिजली की सप्लाई की क्षमता 500-600 मेगावाट है। उन्होंने आश्वासन दिया कि इस बारे में केंद्र सरकार के साथ बातचीत जारी है। कई राज्यों में बिजली की कौटती और बिहार में बिजली की स्थिति पर बिहार सरकार में मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा, 'ये संकट तात्कालिक है, बिजली विभाग ने पहले से ही कहा है कि इसे जल्द ही दूर किया जाएगा।'

राजस्थान के मुख्यमंत्री ने देश में बिजली की किल्लत को बताया राष्ट्रीय संकट

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बिजली की भारी कमी को राष्ट्रीय आपदा करार दिया है। उन्होंने इस हालात पर शुक्रवार को चिंता प्रकट की । उन्होंने कहा कि बिजली की मांग में बढ़ोतरी तापमान बढ़ने और कोयले की सप्लाई प्रभावित होने के कारण हुई है। उन्होंने कहा, 'यह राष्ट्रीय आपदा है। मैं सबसे एकजुट होने और सरकार की मदद करने की अपील करता हूं ताकि हालात को सुधारा जा सके।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।