कोरोना अपडेट : WHO ने भारत को किया सतर्क, एशिया-यूरोप में लगातार बढ़ रहे हैं मामले

  1. Home
  2. दिल्ली

कोरोना अपडेट : WHO ने भारत को किया सतर्क, एशिया-यूरोप में लगातार बढ़ रहे हैं मामले

कोरोना अपडेट : WHO ने भारत को किया सतर्क, एशिया-यूरोप में लगातार बढ़ रहे हैं मामले


पब्लिक न्यूज़ डेस्क 

कोरोना का खतरा टल गया है? इन दिनों दुनिया के सामने सबसे बड़ा सवाल यही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से इस सप्ताह चेतावनी जारी की गई थी कि दुनिया भर के कई देशों में कोविड के मामलों में फिर से वृद्धि देखी जा रही है। कुछ दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में भी वृद्धि देखी जा रही है। भारत को खास तौर पर सतर्क रहने के लिए कहा गया है।

आपको बता दें कि चीन में अत्यधिक संक्रामक 'स्टील्थ ओमिक्रॉन वैरिएंट' का प्रसार हो रहा है। इससे वहां दैनिक मामलों में इजाफा देखा गया है। जनवरी 2021 के बाद चीन में इस सप्ताह पहली मौत हुई है।

कोरोना महामारी से जुड़ी 10 बड़ी बातें:

1. चीन, हांगकांग, सिंगापुर और दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के संक्रमण में वृद्धि देखी जा रही है। यहां डेल्टा के साथ-साथ ओमिक्रॉन वैरिएंट के कारण एक नई लहर हावी हो रही है। 

2. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने दो कोविड -19 मौतों की सूचना दी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जनवरी 2021 के बाद से मरने वालों की संख्या में पहली बार वृद्धि हुई है। चीन ने 2021 में केवल दो कोविड की मौत की सूचना दी थी, जिनमें से आखिरी 25 जनवरी को हुई थी।

3. सिंगापुर में शनिवार को 10,244 नए मामले दर्ज किए गए। इससे यहां कुल मामले 1,007,158 हो गए हैं। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, शनिवार को तीन मौतें भी यहां हुईं। सिंगापुर में अब तक 1,194 लोगों की जान इस महामारी ने ले ली है।

4. हांगकांग में शनिवार को 16,597 नए मामले सामने आए हैं। एक दिन पहले यह आंकड़ा 20,000 से अधिक था। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने यह जानकारी दी है। 

5. स्थानीय मीडिया का हवाला देते हुए न्यूज एजेंसी एएनआई ने बताया कि हांगकांग प्रशासन वायरस को नियंत्रण में लाने में सरकार की विफलता के डर से कुछ लोगों के साथ महामारी का प्रबंधन करने में असमर्थ है।

6. इंग्लैंड जल्द ही अपने लोगों को कोरोना वायरस के खिलाफ चौथी वैक्सीन लोगों को देने जा रहा है। स्थानीय राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) ने यह बात कही है। समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, चौथा शॉट या दूसरी बूस्टर डोज 75 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और खराब प्रतिरोधी क्षमता वाले लोगों को दी जाएगी। 

7. बड़े पैमाने पर ओमिक्रॉन संस्करण के कारण पूरे यूके में मामले एक बार फिर बढ़ रहे हैं। एक अनुमान के अनुसार वर्तमान में 20 में से एक व्यक्ति संक्रमित है। महामारी के दौरान ब्रिटेन दुनिया के सबसे कठिन देशों में से एक रहा है। यहां 163,000 से अधिक लोग इस बीमारी के कारण मरे।

8. डब्ल्यूएचओ ने शुक्रवार को अपने नवीनतम साप्ताहिक आंकड़ों में मामलों में वृद्धि का हवाला देते हुए कहा कि कोविड -19 महामारी के अंत को एक लंबा रास्ता तय करना था। संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने पहले कहा था कि इस साल महामारी का तीव्र चरण समाप्त हो सकता है।

9. रॉयटर्स ने संयुक्त राष्ट्र के स्वास्थ्य निकाय के हवाले से कहा, 'महामारी का अंत इस बात पर निर्भर करेगा कि हम अन्य कारकों के अलावा, प्रत्येक देश में 70% आबादी का टीकाकरण करने के अपने लक्ष्य को कितनी जल्दी पूरा करते हैं।" 

10. यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल (ईसीडीसी) ने शुक्रवार को कहा कि देशों को प्रकोप से बचने के लिए यूक्रेन से शरणार्थियों के लिए मुफ्त कोविड -19 परीक्षण प्रदान करना चाहिए क्योंकि तीन मिलियन से अधिक लोग अपनी युद्धग्रस्त देश से भागे हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।