दिल्ली - UP समेत कई राज्यों में मौसम कूल, कुछ दिनों के लिए गर्मी जाएंगे भूल

  1. Home
  2. देश

दिल्ली - UP समेत कई राज्यों में मौसम कूल, कुछ दिनों के लिए गर्मी जाएंगे भूल

दिल्ली - UP समेत कई राज्यों में मौसम कूल, कुछ दिनों के लिए गर्मी जाएंगे भूल


पब्लिक न्यूज़ डेस्क  

बीते करीब दो महीनों से भीषण गर्मी का सितम झेल रहे दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब समेत कई राज्यों में तापमान में बड़ी गिरावट आई। रविवार रात से कई राज्यों में मौसम बदला तो उसका असर देखने को मिला है। खासतौर पर राजधानी दिल्ली की बात करें तो 90 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से आंधी चली और हल्की बारिश भी हुई। इससे सोमवार सुबह 7 बजे तापमान तेजी से गिरते हुए 18 डिग्री सेल्सियस तक आ गया, जो पहले 29 डिग्री सेल्सियस था। यही नहीं एनसीआर के अन्य शहरों समेत यूपी, हरियाणा, पंजाब जैसे राज्यों में भी मौसम कूल हुआ है। यही नहीं मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक यह राहत जारी रह सकती है।

'तूफानी' बारिश ने थामी रफ्तार, 75 किमी प्रति घंटा की गति से चली हवाएं

इस बीच मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि सोमवार और मंगलवार को भी जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में अच्छी खासी बारिश होगी। इसके अलावा यूपी, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान जैसे मैदानी राज्यों में भी अगले दो दिन अच्छी बारिश होने की संभावना है। इससे तापमान में गिरावट जारी रहेगी और लंबे समय से गर्मी का सितम झेल रहे लोगों को बड़ी राहत मिल सकेगी। सोमवार को चंडीगढ़ से दिल्ली के बीच के क्षेत्र, पश्चिम उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में एक बार फिर से तेज आंधी आ सकती है। वहीं हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में तेज बारिश होने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश के 11 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है और फल उत्पादकों से हेल नेट लगाने को कहा गया है ताकि फल को बचाया जा सके। 

बिहार, झारखंड समेत पूर्वी राज्यों में भी रहेगी राहत

गर्मी से यह राहत उत्तर पश्चिमी राज्यों के अलावा बिहार, झारखंड, बंगाल और ओडिशा जैसे पूर्वी राज्यों में भी रहेगी। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 5 दिनों तक बिहार, झारखंड, ओडिशा और गंगा की तराई वाले पश्चिम बंगाल के इलाकों में बारिश होगी। तेज आंधी और बिजली चमकने का अनुमान है। इसके चलते मौसम सुहान बना रहेगा। खासतौर पर 23 और 24 मार्च को अच्छी बारिश होने की संभावना है। इन राज्यों के अलावा असम, मिजोरम, मेघालय समेत पूर्वोत्तर के ज्यादातर राज्यों में भी अगले कुछ दिन तेज बारिश का अनुमान है, जहां पहले से ही अच्छी खासी बारिश हो रही है।

मौसम विभाग ने बताया बारिश से कितनी और कब तक राहत

मौसम विभाग का कहना है कि यूपी, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली समेत उत्तर पश्चिम के राज्यों में अगले तीन दिनों तक तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की कमी रहेगी। इसके अलावा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में भी ऐसी ही राहत रहेगी। हालांकि उसके बाद एक बार फिर तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस का इजाफा हो सकता है। देश के अन्य हिस्सों में अगले 5 दिनों तक बहुत ज्यादा गर्मी नहीं रहेगी। वहीं कहर बरपाने वाली लू को लेकर मौसम विभाग का कहना है कि 21 मई से ही इसमें दिख रही है और यह राहत अगले 3 से 4 दिन जारी रह सकती है, लेकिन महीने के अंत तक एक बार फिर से इसमें तेजी आ सकती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।