कॉलेज के छात्र-छात्राओं तथा अध्यापक/अध्यापिकाओं नें स्वच्छता अभियान की निकाली रैली

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. बलरामपुर

कॉलेज के छात्र-छात्राओं तथा अध्यापक/अध्यापिकाओं नें स्वच्छता अभियान की निकाली रैली

कॉलेज के छात्र-छात्राओं तथा अध्यापक/अध्यापिकाओं नें स्वच्छता अभियान की निकाली रैली


संवाददाता के बी गुप्ता 

बलरामपुर: बलरामपुर पॉयनियर पब्लिक स्कूल एण्ड कॉलेज, बलरामपुर के कक्षा-6, 7 एवं 8 के छात्र-छात्राओं तथा अध्यापक/अध्यापिकाओं नें एक स्वच्छता अभियान की रैली निकाली गयी। जिसके अन्तर्गत विद्यालय के निकट गांव कालीथान एंव पेयरा गांव में जाकर लोगो को स्वच्छता के बारे में जानकारी दी। इस कार्यक्रम के अन्तर्गत विद्यालय के कक्षा-6, 7 व 8 के छात्र-छात्राओं ने नैतिक शिक्षा के अध्यापक अभिषेक जायसवाल के दिशा निर्देशन में बच्चों ने अपने-अपने घरो से हाथ धोने के साबुन को एकत्रित किया एवं शिक्षिकों के दिशा निर्देशन में उपरोक्त गांव के बच्चो को एवं गांव के बड़े बूढों को भोजन करने के पहले एवं शौच के बाद हाथ धुलने की सात नियम बताये।

इस अवसर पर विद्यालय के छात्र-छात्राओं के साथ विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी भी कालीथान एवं पेयरा गांव में गये जहां कालीथान गांव के प्राथमिक विद्यालय बिजलीपुर द्धितीय से अनुमति लेकर वहां के बच्चों को हाथ धुलने का नियम बताया तथा बच्चों में हाथ धुलने के साबुन का वितरण भी किया। तत्पश्चात् उनको कोविड-19 के तहत उससे बचाव करने की उपाय बताये और गांव में बडे बूढो को सफाई की आदत डालना बताया साथ ही यह भी बताया कि खाने से पहले और खाने के बाद भी हाथ धोना जरूरी है। साबुन से कम से कम 15 सेंकेड तक हाथों को साफ करने के बाद ही पानी से धोना चाहिए। साथ ही यह भी आप स्वंय एवं अपने बच्चों को बताये कि जब भी खांसी या छींक आये तो अपने मुंह पर हाथ या रूमाल रखना ना भूले। इससे एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को तेजी से संक्रमण नही होता है। यही नियम शौच से आने के बाद भी आप लोगों को प्रयोग में लाना होगा। ताकि विभिन्न प्रकार की बीमारियां से आप बचे रहे एवं सुरक्षित रहे। इसके बाद विद्यालय के सभी विद्यार्थी ‘‘सब रोगों की एक दवाई घर मे रखो साफ सफाई‘‘ का नारा लगाते हुए घर-घर जाकर हाथ धुलने नियम को बताया और हाथ धुलने के साबुन का वितरण किया। जिसे सभी गांववासी बच्चे बूढे बहुत ही प्रभावित हुए। 

अंत मे इस अवसर पर विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी ने सभी रैली के बच्चों का उत्साहवर्धन किया और बताया कि हमें अपने साफ सफाई तथा स्वास्थ्य पर अत्यन्त ध्यान देना आवश्यक है। बच्चे अगर साफ सुथरा रहते है तो उन्हे कोई बीमारियां नही होती है। इस रैली में नैतिक शिक्षा के अध्यापक अभिषेक जायसवाल एवं अखिलेश शुक्ला ने भी ग्रामवासियों एवं उनके बच्चों को भी उचित साफ सफाई के नियमों को बताया एवं जागरूक किया। इस कार्यक्रम के आयोजन से सभी गांववासी एवं उनके परिवार बहुत उत्साहित दिखे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।