चीन का बेकाबू राकेट पृथ्वी पर मचा सकता है तबाही ,ये हो सकता है नुकसान

चीन का बेकाबू राकेट पृथ्वी पर मचा सकता है तबाही ,ये हो सकता है नुकसान

पब्लिक न्यूज़ डेस्क। कोरोना वायरस से तबाही झेल रही दुनिया के ऊपर अब एक और खतरा मंडरा रहा है। कोरोना वायरस की शुरुआत को चीन से जुड़ा माना जाता है। उसके परीक्षण अब धरती के लिए धीरे-धीरे खतरा बनते जा रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार चीन का एक विशालकाय रॉकेट अंतरिक्ष में बेकाबू हो चुका है और अब यह शनिवार तड़के तक धरती पर गिर सकता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, चीन के पहले स्थायी अंतरिक्ष स्टेशन के मुख्य मॉड्यूल को कक्षा में लॉन्च करने वाले रॉकेट का सबसे बड़ा हिस्सा शनिवार तड़के किसी अज्ञात स्थान पर गिर सकता है। आमतौर पर पृथ्वी के वायुमंडल में घर्षण से नष्ट हो गए रॉकेट के अलग-अलग हिस्सों को तुरंत नियंत्रित तरीके से विध्वंस किया जाता है, लेकिन चीनी रॉकेट के साथ यह बात नहीं है।

यह रॉकेट करीब 100 फीट लंबा है और इसका वजन करीब 21 टन है। इन दो दिनों के समय में यह रॉकेट धरती का 30 बार चक्कर लगाएगा। यह रॉकेट एक घंटे में 18 हजार मील की दूरी तय कर रहा है। अगर यह हिस्सा किसी आबादी वाले इलाके में गिरा तो तबाही मच सकती है। चीन की अंतरिक्ष एजेंसी ने अभी तक यह नहीं कहा है कि विशाल लॉन्ग मार्च 5 बी रॉकेट के "कोर स्टेज" को नियंत्रित किया जा रहा है या यह एक आउट ऑफ कंट्रोल होगा। पिछले मई में एक और चीनी रॉकेट पश्चिम अफ्रीका के अटलांटिक महासागर में अनियंत्रित होकर गिर गया था। रॉकेट के हिस्से और इसके प्रक्षेपवक्र के बारे में बुनियादी जानकारी अज्ञात है क्योंकि चीनी सरकार ने अभी तक सार्वजनिक रूप से टिप्पणी नहीं की है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।