कल नहाया-खाया से शुरू होगा छठ का पर्व, जानें पूजा की जरूरी सामग्री

  1. Home
  2. धर्म

कल नहाया-खाया से शुरू होगा छठ का पर्व, जानें पूजा की जरूरी सामग्री

कल नहाया-खाया से शुरू होगा छठ का पर्व, जानें पूजा की जरूरी सामग्री


पब्लिक न्यूज डेस्क। छठी मैय्या और सूर्य देव की उपासना का महापर्व छठ पूजा का प्रारंभ 08 नवंबर, दिन रविवार से हो रहा है। छठ पूजा का प्रारंभ कल नहाय-खाय से होगा। डूबते सूरज का अर्ध्य इस साल 10 नवंबर को दिया जाएगा और पूजा का समापन 11 नवंबर, सप्तमी के दिन उगते सूरज को अर्घ्य दे कर किया जाएगा। बिहार समेत देश के कई हिस्सों में छठ पूजा के लिए तैयारियां चल रही हैं। आप या आपके कोई सगे-संबंधी इस बार छठ पूजा का व्रत रख रहे हों , तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि छठ पूजा में क्या-क्या सामग्री की जरूरत है। आपको छठ पूजा की सामग्रियों की खरीदारी आज ही कर लेनी चाहिए। आइए जानते हैं कि छठ पूजा के लिए आवश्यक सामग्रियां क्या हैं?

छठ पूजा की जरूरी सामग्री -

1-छठी मैय्या को स्वच्छता बहुत पसंद है। इसलिए व्रत रखने वाले व्यक्ति को नए और साफ कपड़े जैसे साड़ी, सूट और पुरुषों के लिए कुर्ता-पजामा ही पहनान चाहिए।

2-बांस या पीतल का बना हुआ सूप।

3. बांस की दो बड़ी-बड़ी टोकरियां। इसे डाला भी कहते हैं, इसमें छठ पूजा का प्रसाद रखा जाता है।

4. दूध तथा जल रखने के लिए एक ग्लास, एक लोटा और थाली।

6. हल्दी, मूली और अदरक का हरा पौधा।

7. पानी वाला हरा नारियल, ये लक्ष्मी मां का प्रतीक माना जाता है।

8. शरीफा, केला, नाशपाती और बड़ा वाला डाभ या अतर्रा नींबू ।

9. दीपक, चावल, सिंदूर और धूपबत्ती।

10. पान और सुपारी।

11. शकरकंदी या सुथनी।

12. मिठाई।

13. शहद।

14. चंदन, अगरबत्ती या धूप, कुमकुम तथा कपूर।

15. गेहूं और चावल का आटा तथा गुड़।

इसके अलावा खरना वाले दिन छठ पूजा का प्रसाद में ठेकुआ जरूर बनाया जाता है। यह गेहूं के आटे, गुड़ या चीनी मिलाकर तैयार किया जाता है। इसके अलावा चावल के आटे से कसार भी बनाया जाता है। एक तरह से यह चावल के आटे से बना लड्डू होता है।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।