Janmashtami : जन्माष्टमी की छुट्टी पर बदलाव, अब 19 अगस्त को रहेगा सार्वजनिक अवकाश

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश

Janmashtami : जन्माष्टमी की छुट्टी पर बदलाव, अब 19 अगस्त को रहेगा सार्वजनिक अवकाश

Janmashtami : जन्माष्टमी की छुट्टी पर बदलाव, अब 19 अगस्त को रहेगा सार्वजनिक अवकाश


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। उत्तर प्रदेश में जन्माष्टमी को लेकर सार्वजनिक छुट्टी को लेकर बदलाव किया गया है. प्रदेश में इस त्योहार को लेकर अब 19 अगस्त को छुट्टी रहेगी. इससे पहले ये अवकाश 18 अगस्त को था. अब नया सर्कुलर जारी करते हुए कहा गया है कि ये अवकाश 18 की बजाय 19 अगस्त को रहेगा. दरअसल हिन्दू पंचांग में जन्माष्टमी का त्योहार 19 अगस्त को है. इसको देखते हुए सरकार नें ये निर्णय लिया है.

सरकार प्रमुख सचिव जितेंद्र कुमार ने इस संबंध में बताया कि 18 अगस्त को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है लेकिन हिंदू पंचाग के अनुसार जन्माष्टमी 19 अगस्त को मनाए जाने की जानकारी मिली है. अब इसे देखते हुए ये फैसला लिया गया है. सार्वजनिक अवकाश 19 को होगा. ये फैसला सभी जगहों पर लागू होगा. निजी से लेकर सार्वजनिक क्षेत्र तक ये फैसला मान्य होगा.

आपको बता दें कि प्रदेश के मथुरा वृंदावन में जन्माष्टमी को लेकर काफी धूम रहती है. मथुरा वृंदावन में भी जन्माष्टमी 18 की बजाय 19 अगस्त को मनाई जाएगी. दरअसल c के मुताबिक इस साल भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि दो दिन पड़ रही है. अष्टमी का प्रवेश 18 अगस्त 2022 की रात 09:21 बजे जबकि यह तिथि 19 अगस्त की रात 10.50 बजे समाप्त हो जाएगी. यूपी के मथुरा और वृंदावन और गुजरात के द्वारका में 19 अगस्त को ही जन्माष्टमी मनाई जा रही है. जानकारों का मानना है कि 18 तारीख को अष्टमी तिथि सूर्योदय के वक्त नहीं होगी, इसलिए 19 अगस्त को ही जन्माष्टमी का उत्सव मनाना ठीक रहेगा.

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।