इस साल लगेंगे 4 ग्रहण, कोई भी संपूर्ण भारत में दिखेगा नहीं

  1. Home
  2. ज्योतिष

इस साल लगेंगे 4 ग्रहण, कोई भी संपूर्ण भारत में दिखेगा नहीं

इस साल लगेंगे 4 ग्रहण, कोई भी संपूर्ण भारत में दिखेगा नहीं


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। इस साल 2021 यानी सम्वत् 2078 में कुल चार ग्रहण लगेंगे जिसमें से कोई भी ग्रहण भारत के विस्तृत भू भाग पर दृश्यमान नहीं होंगे। ज्योतिषाचार्य के मुताबिक़, इस साल 2 सूर्य ग्रहण और 2 ही चंद्र ग्रहण लगेंगे। जिसमें से पहला ग्रहण चंद्र ग्रहण होगा। ज्योतिषाचार्य के अनुसार इस साल का पहला चंद्रग्रहण वैशाख पूर्णिमा 26 मई बुधवार को लगेगा, जो कि एक खग्रास चन्द्रग्रहण होगा। चूंकि जिस समय यह ग्रहण लगेगा उस समय भारत में दिन निकला होगा, जिसके चलते यह ग्रहण भारत से दिखाई नहीं देगा। इस ग्रहण को आंशिक रूप से पूर्वोत्तर भारत के कुछ भागों में सायं 05:38 से 06:21 तक थोड़े समय के लिए देखा जा सकेगा।

दूसरा ग्रहण

इस साल का दूसरा ग्रहण, सूर्य ग्रहण होगा जो कि 10 जून 2021 गुरुवार को दिन के दोपहर बाद 1:43 से शाम 06:41 बजे तक रहेगा। लेकिन यह सूर्य ग्रहण भारत के किसी भी भाग से नहीं दिखाई देगा।

तीसरा ग्रहण

वर्ष 2021 का तीसरा ग्रहण चन्द्रग्रहण होगा। यह चंद्रग्रहण नवंबर माह की 19 तारीख दिन शुक्रवार को लगेगा। यह चंद्र ग्रहण दिन के 11:34 से सायं 17:33 तक रहेगा। यह ग्रहण भारत के सम्पूर्ण भू भाग से नहीं दिखेगा। यह चंद्र ग्रहण भारत के असम और अरुणाचल प्रदेश के केवल पूर्वोत्तर भाग से समाप्त होने के समय दिखेगा।

साल का चौथा ग्रहण

इस वर्ष का चौथा ग्रहण जो कि सूर्य ग्रहण होगा, 04 दिसम्बर 2021 शनिवार को भारतीय मानक समय के अनुसार दिन के 10:59 से 03:07 तक लगेगा। इस सूर्य ग्रहण को दक्षिण अफ़्रीका, आस्ट्रेलिया, दक्षिण हिन्द महासागर आदि क्षेत्रों में देखा जा सकेगा। इस ग्रहण को भी  भारत के किसी भाग में कहीं भी नहीं देखा जा सकेगा।

चंद्र ग्रहण कैसे लगता है?

सूर्य के चारों तरफ पृथ्वी और पृथ्वी के चारों तरफ चन्द्रमा चक्कर लगाते-लगाते सूर्य, पृथ्वी और चन्द्रमा जब एक सीध में आ जाते हैं और पृथ्वी की छाया चन्द्रमा पर पड़ने लगती है। ऐसी सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी की ऐसी स्थिति को चंद्र ग्रहण कहते हैं।

चंद्र ग्रहण के प्रकार: चंद्र ग्रहण कुल तीन प्रकार के होते हैं, जो कि निम्नलिखित हैं-

  1. उपच्‍छाया चंद्रग्रहण
  2. पूर्ण चंद्रग्रहण
  3. आंशिक चंद्रग्रहण

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।