चंद्रग्रहण शुरू, जानें कैसे करें पूजा, किन बातों का रखें खास ध्यान

  1. Home
  2. धर्म

चंद्रग्रहण शुरू, जानें कैसे करें पूजा, किन बातों का रखें खास ध्यान

चंद्रग्रहण शुरू, जानें कैसे करें पूजा, किन बातों का रखें खास ध्यान


पब्लिक न्यूज डेस्क। शास्त्रों में चंद्रग्रहण को महत्वपूर्ण घटना माना जाता है। चंद्रग्रहण का वैज्ञानिक रूप से भी विशेष महत्व रहता है। इस तरह की खगोलीय घटनाएं खगोलविदों को नई रिसर्च में मदद करती हैं। वहीं, ज्योतिषों और शास्त्रों की मानें तो इस दिन किसी भी शुभ कार्य या मांगलिक कार्य करने की मनाही होती है। ढांड रोड स्थित पंडित प्रेमशंकर शास्त्री ने बताया कि 19 नवंबर यानि शुक्रवार को आंशिक चंद्र ग्रहण लगेगा।

चंद्र ग्रहण सुबह 11 बजकर 34 मिनट पर शुरू हो गया है, जो शाम पांच बजकर 33 मिनट पर समाप्त होगा। ये आंशिक चंद्र ग्रहण होगा। यानी चंद्रग्रहण लगभग सात घंटे का होगा। शास्त्री ने बताया कि इस ग्रहण को इसे भारत समेत यूरोप और एशिया के ज्यादातर हिस्सों में देखा जा सकेगा। इसके अलावा यह ग्रहण आस्ट्रेलिया, उत्तर-पश्चिम अफ्रीका, उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका, प्रशांत महासागर में दिखाई देगा। यह इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण उपछाया ग्रहण के रूप में होगा, इसलिए ग्रहण के समय सूतक काल मान्य नहीं होगा।
इन राशियों पर लगेगा ग्रहण

हिंदू पंचांग अनुसार, चंद्र ग्रहण विक्रम संवत् 2078 में कार्तिक मास की पूर्णिमा के दिन वृष राशि और कृत्तिका नक्षत्र में लगेगा। ऐसे में इस राशि और नक्षत्र में जन्मे लोगों पर ग्रहण का सबसे ज्यादा असर पड़ेगा। वृष राशि के जातकों को बेहद सतर्क रहना होगा। इस दौरान वाद-विवाद से बचें।

चंद्रग्रहण पर ऐसे करें पूजा

प्रेमशंकर शास्त्री ने बताया कि चंद्रग्रहण के दौरान, खाना बनाना या खाना, सोना वर्जित माना गया है। गर्भवती महिलाओं को चंद्र ग्रहण के दौरान खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। इस‌ बीच लोग नुकीली चीजों को भी नहीं छूते हैं। शास्त्री ने बताया कि चंद्रग्रहण के समय भगवान शिव व हनुमान जी पूजा का काफी महत्व रहता है। इसलिए चंद्रग्रहण के समय हनुमान चालीसा व शिव चालीसा का पाठ करें। जिससे ग्रहण का प्रभाव कम होगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।