कानपुर में आज ट्रायल रन के लिए मेट्रो को रवाना करेंगे सीएम योगी

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. कानपुर

कानपुर में आज ट्रायल रन के लिए मेट्रो को रवाना करेंगे सीएम योगी

कानपुर में आज ट्रायल रन के लिए मेट्रो को रवाना करेंगे सीएम योगी


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। कानपुर का ऐतिहासिक पल, जिसका बेसब्री से इंतजार था वो अब खत्म होने जा रहा है। दिसंबर अंत तक यात्रियों को सवारी कराने की शुरुआत से पहले बुधवार से कानपुर मेट्रो ट्रायल रन के लिए दौड़ेगी। सुबह 9.35 बजे शहर पहुंचने के बाद इस पल का साक्षी बनने के लिए खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ) 9.50 से 10.20 बजे तक पालीटेक्निक स्थित मेट्रो के डिपो में रहेंगे। वह बटन दबाकर पहले कारिडोर में मेट्रो को ट्रायल रन के लिए रवाना करेंगे।

ट्रायल रन पर निकलने के साथ ही कानपुर मेट्रो नए प्रयोगों-खूबियों के साथ नए कीर्तिमान रचेगी और देश में सबसे तेजी से बनने वाली लखनऊ मेट्रो के नाम दर्ज रिकार्ड (दो साल दो माह में प्राथमिक कारिडोर पूरा होने का) को भी तोड़ेगी। लखनऊ के मुकाबले कानपुर मेट्रो का काम सबसे तेज दो साल से भी कम में हुआ है। ट्रायल रन शुरू होने के साथ रिसर्च एंड डिजाइन स्टैंडर्ड आर्गनाइजेशन (आरडीएसओ) मेट्रो ट्रेन की औपचारिक रूप से टेस्टिंग शुरू कर देगा। मुख्यमंत्री मेट्रो के अंदर जाकर निरीक्षण भी करेंगे। मेट्रो परियोजना की लागत 11 हजार, 076 करोड़ रुपये है। आइआइटी से मोतीझील तक पहले चरण में मेट्रो चलनी है। इसके आगे भूमिगत ट्रैक बिछाने के लिए खोदाई हो रही है। मुख्यमंत्री शहर में 2.55 घंटे रहेंगे। 

वह 12.30 बजे चकेरी एयरपोर्ट से मथुरा के लिए रवाना होंगे। वैसे तो मुख्यमंत्री को सुबह हेलीकाप्टर से चंद्रशेखर आजाद कृषि विवि स्थित हेलीपैड पर उतरना है, लेकिन मौसम खराब हुआ तो वह सीधे चकेरी एयरपोर्ट पर उतरेंगे और वहां से जीटी रोड होते हुए मेट्रो यार्ड पहुंचेंगे। मंगलवार शाम उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक कुमार केशव पालीटेक्निक डिपो पहुंचे और तैयारियों का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री गुजरात से पहले आई ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। डिपो में सभा को संबोधित करेंगे, इसमें करीब पांच सौ लोगों को आमंत्रित किया गया है। मंडलायुक्त डा. राजशेखर, पुलिस आयुक्त असीम अरुण, डीएम विशाख जी अय्यर ने भी श्याम नगर, मेट्रो यार्ड की तैयारियों का जायजा लिया।

दो वर्ष के अंदर हो रहा ट्रायल रन

मेट्रो के निर्माण कार्यों की शुरुआत 15 नवंबर 2019 को हुई थी। अब दो वर्ष के अंदर इसका ट्रायल रन होने जा रहा है। 

जीका संक्रमितों के स्वजन से मिलेंगे सीएम

 मुख्यमंत्री नगर निगम स्थित एकीकृत कंट्रोल रूम का निरीक्षण करेंगे। केडीए सभागार में जीका के बढ़ते मामलों के नियंत्रण की तैयारियों की समीक्षा करेंगे और फिर श्याम नगर जाकर जीका के संक्रमितों के स्वजन से मिलेंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।