सीएम योगी कर रहे मां अन्नपूर्णा की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. वाराणसी

सीएम योगी कर रहे मां अन्नपूर्णा की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा

सीएम योगी कर रहे मां अन्नपूर्णा की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। करीब सवा सौ साल पहले भगवान श्रीकाशी विश्वनाथ के मंदिर से चोरी की गई मां अन्नपूर्णा की मूर्ति सोमवार को फिर उसी मंदिर में स्थापित की है । सोमवार को प्रात: छह बजे से ही यहां पर पूजन का कार्यक्रम शुरु हो गया है।

श्रीकाशी विश्वनाथ दरबार के मंदिर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मूर्ति की पुनर्स्थापना की । इसके लिए सीएम  योगी आदित्यनाथ रविवार रात वाराणसी आ गए थे। उनकी मौजूदगी में सोमवार सुबह मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा की जाएगी। इसके विधान श्रीकाशी विद्वत परिषद के निर्देशन में काशी विश्वनाथ मंदिर का 11 सदस्यीय अर्चक दल सुबह पांच बजे शुरू करेगा। मुख्य अनुष्ठान में सुबह 9.30 बजे खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यजमान बने। प्राण प्रतिष्ठा के बाद महाभोग अर्पित कर महाआरती की जाएगी और प्रसाद वितरित किया जाएगा।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी में रविवार रात अफसरों से अन्नपूर्णा मूर्ति के स्वागत और प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों के बारे में जानकारी ली। सर्किट हाउस में विकास कार्य व कानून व्यवस्था की समीक्षा की और निरीक्षण पर निकले तो प्राण-प्रतिष्ठा की तैयारियां देखने श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर जा पहुंचे। उस समय मंदिर में शयन आरती चल रही थी। ऐसे में दरवाजे पर से बाबा का दर्शन किया। ईशान कोण में बन कर तैयार मां अन्नपूर्णेश्वरी मंदिर का निरीक्षण किया।

पूजन विधान के बारे में जाना समझा और रात 11.15 बजे दुर्गाकुंड स्थित कूष्मांडा मंदिर गए। नई दिल्ली से आ रही मूर्ति को विश्राम के लिए कुंड की तरफ के बरामदे में रखा जाएगा। सीएम ने तय स्थान को देखा और मां कूष्मांडा का दर्शन पूजन किया। मूर्ति शाम को ही बनारस पहुंच जानी थी लेकिन रात लगभग एक बजे तक जौनपुर ही पहुंच पाई थी। ऐसे में मुख्यमंत्री लगभग दस मिनट तक व्यवस्था देखने के बाद रात्रि विश्राम के लिए सर्किट हाउस चले गए।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।