जेलों में इस वर्ष नही रहेगी भाईयों की कलाई सूनी, कोरोना के चलते लगी रोक हटी, जाने नए नियम…

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. लखनऊ

जेलों में इस वर्ष नही रहेगी भाईयों की कलाई सूनी, कोरोना के चलते लगी रोक हटी, जाने नए नियम…

जेलों में इस वर्ष नही रहेगी भाईयों की कलाई सूनी, कोरोना के चलते लगी रोक हटी, जाने नए नियम…


पब्लिक न्यूज़ डेस्क।  अब कैदी भाईयों की सूनी कलाईयों पर बहनें फिर से राखी बाँध सकेंगी। उनकी सहूलियत के लिए जेल प्रशासन ने तैयारियाँ शुरू कर दी हैं। कोरोना महामारी के चलते बीते दो वर्ष से जेलों में रक्षाबंधन का त्योहार मनाने पर रोक थी।

बात करें यूपी की तो कारागार राज्यमंत्री सुरेश राही ने प्रदेश की सभी जेलों के अधीक्षकों को रक्षाबंधन पर बेहतर व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। इस रक्षाबंधन पर बहनों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होने दी जाएगी। जेल परिसर में उनके लिए बैठने और जलपान की भी व्यवस्था जेल प्रशासन द्वारा कराई जाएगी।

रक्षाबंधन पर जेल में बंदियों की बहनें उनकी कलाई पर रक्षा का सूत्र बांधने के लिए अवश्य आती हैं। साथ ही अन्य परिजन भी होते हैं। इसके चलते इस दिन अन्य दिनों की अपेक्षा भीड़ ज्यादा हो जाती है। अक्सर देखा गया है कि रक्षाबंधन पर बहनों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ता है। जेल प्रशासन भीड़ कम करने के चक्कर में जल्द ही उन्हें जेल से बाहर निकाल देता है। ऐसे में वह न तो ठीक से राखी बांध पाती हैं और न ही अपने भाई से ठीक से बात कर पाती हैं।

कारागार राज्यमंत्री सुरेश राही की ओर से स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि बंदियों को राखी बांधने आने वाली बहनों और उनके परिजनों को बैठने के लिए कैंप की व्यवस्था की जाए। परिजनों के मिलने और राखी बांधने के लिए समय का स्लाट बनाकर पर्व मनाने की व्यवस्था करें। राज्यमंत्री ने इस अवसर पर स्वयंसेवी संस्थाओं की मदद लेकर पर्व को भव्य रूप से मनाने की सलाह भी दी है।

वहीं, बात करें उत्तराखंड की हरिद्वार जेल की तो यहाँ पर भी इस वर्ष रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा। दो वर्ष से हरिद्वार जेल में कोरोना महामारी के चलते रक्षाबंधन का त्योहार मनाने पर मनाही थी। लेकिन अब स्थितियाँ सामान्य हो जाने के बाद एक बार फिर से रक्षाबंधन का त्योहार मनाने के लिए तैयारियाँ शुरू कर दी गई हैं।

हरिद्वार जेल में करीब 1250 से अधिक पुरूष और 60 से अधिक महिलाएँ बंद हैं। जेल अधीक्षक मनोज कुमार आर्य ने बताया कि 2 साल बाद जिला कारागार में रक्षाबंधन का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा। रक्षाबंधन मनाने के लिए किसी भी तरह की टाइमिंग जिला कारागार में नहीं रखी गई है, उस दिन देर शाम तक भी बहने अपने भाइयों को राखी बांध सकेगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।