रायबरेली के प्रथम सांसद व पूर्व केन्द्रीय मंत्री बाबू बैजनाथ कुरील का मनाया गया जन्म दिवस

रायबरेली के प्रथम सांसद व पूर्व केन्द्रीय मंत्री बाबू बैजनाथ कुरील का मनाया गया जन्म दिवस

संवाददाता पवन 

रायबरेली- रायबरेली के प्रथम सांसद व पूर्व केन्द्रीय मंत्री बाबू बैजनाथ कुरील का जन्म दिवस उनके पैतृक आवास लल्लाखेड़ा में मनाया गया । इसके साथ ही पूर्व विधायक रामदुलारे कुरील का स्मृति दिवस भी मनाया गया । इस अवसर पर बाबू बैजनाथ कुरील के परिजनों व ग्रामीणों ने दोनों नेताओं के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की और लल्ला खेड़ा के विद्यालय में छात्र छात्राओं को निःशुल्क किताबे भी वितरित की।

उनके जन्म दिवस के अवसर पर बुजुर्गों ने बताया कि बाबू बैजनाथ कुरील आजादी के बाद पहली बार वर्ष 1952 में रायबरेली के प्रथम सांसद चुने गए और उन्हें भारत सरकार में केन्द्रीय मंत्री बनाया गया । लगातार 35 वर्षों तक सांसद के व केन्द्रीय मंत्री व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रहे । 26 जनवरी 1984 को विधानसभा के सामने राष्ट्रगान  के दौरान इनकी मृत्यु हो गई । अपने कार्यकाल में इन्होंने गांधीजी, सरदार वल्लभ भाई पटेल, भीमराव अम्बेडकर, जवाहरलाल नेहरू, इन्दिरा गांधी आदि नेताओं के साथ राष्ट्रहित के काम किए । इस मौके पर बीरेंद्र कुरील, रेखा चन्द्रा, मीना कुरील, मधु चन्द्रा,ऊषा देवी,नीलम देवी, नरेन्द्र कुमार, सुनील, सुशील, श्रेयांश सहित सभी परिजन व काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे ।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।