दिन में कितना देर साइकिल चलाना है जरूरी? जानिए साइकिलिंग के फायदे

  1. Home
  2. हेल्थ

दिन में कितना देर साइकिल चलाना है जरूरी? जानिए साइकिलिंग के फायदे

दिन में कितना देर साइकिल चलाना है जरूरी? जानिए साइकिलिंग के फायदे


पब्लिक न्यूज डेस्क। नई दिल्ली। बचपन में साइकिल चलाना बच्चों का सबसे पसंददीदा शौक होता है। साइकिल चलाना (Cycling) ना सिर्फ आपको शारीरिक रूप से फिट रखता है, बल्कि यह एनवायरमेंट और इकोनॉमिक फ्रेंडली भी है। बच्चों के साथ ही बड़ो के लिए भी साइकिलिंग करने के बेहद फायदे हैं। वज़न कंट्रोल करने के लिए साइकिलिंग को बेस्ट वर्कआउट माना जाता है। साइकिलिंग एक ऐसी कॉर्डियों एक्सरसाइज है जिसे चलाकर खुद को फिट रखा जा सकता है। साइकिल चलाकर दिल और दिमाग को हेल्दी रखा जा सकता है। हर सुबह आधा घंटा साइकिल चलाने से वज़न कम होता है साथ ही दिमाग में नई कोशिकाओं का विकास होता है। अब सवाल यह उठता है कि दिन में कितनी देर साइकिल चलाई जाए ताकि सेहत अच्छी रहे।

दिन में कितनी साइकिल चलाएं?

विशेषज्ञ के मुताबिक हर रोज़ 30 से 60 मिनट तक साइकिल चलाना अच्छी सेहत के लिए जरूरी है। अगर आप साइकिल चलाना शुरू कर रहे हैं तो शुरुआत में आधा घंटे से अधिक साइकिल नहीं चलाएं। आधा घंटा साइकिल चलाने से आप लगभग 300 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं।

साइकिल चलाने के फायदे

वेट कंट्रोल करती है एक्सरसाइज:

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।