सीमा सुरक्षा बल में 72 ग्रुप सी पदों के लिए आवेदन आज से, कॉन्स्टेबल और हेड कॉन्स्टेबल भर्ती

  1. Home
  2. करिअर

सीमा सुरक्षा बल में 72 ग्रुप सी पदों के लिए आवेदन आज से, कॉन्स्टेबल और हेड कॉन्स्टेबल भर्ती

सीमा सुरक्षा बल में 72 ग्रुप सी पदों के लिए आवेदन आज से, कॉन्स्टेबल और हेड कॉन्स्टेबल भर्ती


पब्लिक न्यूज डेस्क। सीमा सुरक्षा बल में सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले या बीएसएफ कॉन्स्टेबल भर्ती की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन बॉर्डर सिक्यूरिटी फोर्स (बीएसएफ) ने इंजीनियरिंग सेट-अप में एएसआई, हेड कॉन्स्टेबल और कॉन्सटेबल के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। बीएसएफ द्वारा जारी विज्ञापन (सं.GROUPC/2021) के अनुसार कुल 72 पदों पर भर्ती की जानी है। इनमें से 32 पद अनारक्षित हैं, जबकि शेष 40 पद EWS, OBC, SC और ST वर्गों के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

ऐसे करें आवेदन

बीएसएफ ग्रुप सी भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज, 15 नवंबर 2021 से शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार 29 दिसंबर 2021 तक अप्लीकेशन ऑनलाइन सबमिट कर पाएंगे। आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है और उम्मीदवार बीएसएफ की ऑफिशियल भर्ती पोर्टल, rectt.bsf.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के तीन चरण हैं – वन-टाइम रजिस्ट्रेशन, फिलिंग ऑफ ऑनलाइन अप्लीकेशन और पेमेंट ऑफ एग्जामिनेशन फीस।

  • एएसआई (डीएम ग्रेड-3) – 1 पद
  • हेड कॉन्स्टेबल (कारपेंटर) – 4 पद
  • हेड कॉन्स्टेबल (प्लंबर) – 2 पद
  • कॉन्स्टेबल (सीवरमैन) – 2 पद
  • कॉन्स्टेबल (जनरल ऑपरेटर) – 24 पद
  • कॉन्स्टेबल (जेनरेटर मेकेनिक) – 28 पद
  • कॉन्स्टेबल (लाइनमैन) – 11 पद

जानें योग्यता

एएसआई (डीएम ग्रेड-3) – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक और ड्राफ्ट्समैनशिप में डिप्लोमा।

हेड कॉन्स्टेबल और कॉन्स्टेबल - किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक और सम्बन्धित ट्रेड में आइटीआइ सर्टिफिकेट।

सभी पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु आवेदन की आखिरी तारीख को 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा छूट भी दी गयी है, अधिक जानकारी अन्य विवरणों के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।